JAC 10th/12th Result 2020: जानें कब जारी होंगे झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट, टॉपर्स को इनाम में मिलेगी कार

JAC 10th/12th Result 2020: जानें कब जारी होंगे झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट, टॉपर्स को इनाम में मिलेगी कार

JAC 10th/12th Result 2020: कोरोना लॉकडाउन के बीच झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा इस वर्ष आयोजित की गयी मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं (Jharkhand Board Exams 2020) की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य गुरुवार से शुरु कर दिया गया है। राज्य के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि जेएसी मैट्रिक (10वीं) रिजल्ट 2020  (JAC 10th Result 2020) और जेएसी इंटर रिजल्ट 2020 (JAC 12th Result 2020) की घोषणा जून के अंतिम सप्ताह में की जाएगी। वहीं राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने घोषणा की कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र डुमरी के टॉपर्स को और स्टेट टॉपर्स को पुरस्कार के तौर पर आल्टो कार देंगे।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा कॉपियों के मूल्यांकन कार्य के लिए तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गयी थी। परिषद की तैयारी थी कि कॉपियों की जांच का कार्य लॉकडाउन के बाद 3 मई से शुरु की जा सके। हालांकि, लॉक डाउन की मियाद बढ़ाये जाते रहने से कॉपियों की जाँच का काम शुरू नहीं किया सका था। अब जबकि लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति 31 मई को होने जा रही है और दूसरी तरफ संभावनाएं जताई जा रहीं है कि लॉकडाउन फिर से बढ़ा दिया जाए। ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कॉपियों की जांच 28 मई से शुरु कर दी है।


कब आएगा जेएसी मैट्रिक (10वीं) रिजल्ट 2020 और जेएसी इंटर रिजल्ट 2020

झारखण्ड राज्य में मैट्रिक (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परिक्षाओं की कॉपियों की जांच शुरु हो जाने से झारखण्ड बोर्ड रिजल्ट 2020 को लेकर संभावनाएं जताई जाने लगीं हैं। झारखण्ड राज्य सरकार में श्रम मंत्री सत्याभोक्ता ने कहा कि बोर्ड रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह तक प्रकाशित कर दिये जाएंगे। साथ ही, उन्होंने बताया कि राज्य के सभी विद्यालय जून में शुरु कर दिये जाएंगे और विद्यालयों को खोले जाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश सरकार की ओर से जारी किये जा रहे हैं।

झारखंड बोर्ड टॉपर्स को मिलेगी कार

सूबे के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने मैट्रिक एवं इटरमीडिएट के स्टेट टॉपर्स आल्टो कार का पुरस्कार देने की घोषणा की है। शिक्षा मंत्री साथ ही अपने विधानसभा क्षेत्र डुमरी के टॉपर्स को भी आल्टो कार देने की घोषणा की है। वे हर साल अपने विधानसभा के टॉपर्स को मोटरसाइकिल पुरस्कार के तौर पर देते रहे हैं। हर बार की तरह ही इस बार भी जगरनाथ महतो इन सभी पुरस्कारों का खर्च खुद ही उठाएंगे।


Punjab Board Results 2020: पंजाब बोर्ड 10वीं, 8वीं और 5वीं क्लास का रिजल्ट जारी, यहाँ देखें डायरेक्ट लिंक


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)