सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जामिया को मिला पहला नंबर, JNU और AMU भी टॉप 5 में शामिल

  • Follow Newsd Hindi On  
Jamia Millia Islamia tops central universities in government rankings

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) यूनिवर्सिटी शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची में पहले नंबर पर आई है। जामिया को 90 फीसदी स्कोर के साथ रैंकिंग में पहला नंबर मिला है। वहीं अलगीढ़ मूस्लिम विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने भी अच्छी रैंक प्राप्त की है।

आपको बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी होती है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी को 83 फीसदी स्कोर मिला है और विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरे नंबर पर 82 फीसदी स्कोर के साथ जेएनयू आई है।


सभी यूनिवर्सिटियों का मूल्यांकन 2019-20 में तय किए गए MoU के तहत किया गया है। जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी ने बयान जारी करके कहा- ‘सभी यूनिवर्सिटी को शिक्षा मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के साथ ट्राइपार्टी MoU साइन करना था। साल 2017 में जामिया पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने ये MoU साइन किया था और अपने मूल्यांकन के लिए अर्जी दी थी।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया गया है। जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात भी शामिल है। इसके अलावा कैंपस प्लेसमेंट भी इस चयन का आधार बनता है। नेट और गेट परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों के आधार पर भी यह रैंकिंग तैयार हुई।

इसके अलावा वित्तीय अधिकारों को लेकर भी रैंकिंग में एक पैमाना रखा गया। यूनिवर्सिटी को अलग-अलग कोर्स की फीस में इजाफा करने के लिए कहा गया था। निर्देश थे कि यूनिवर्सिटी अपने वित्तीय लेनदेन में वित्त मंत्रालय द्वारा 2017 में जारी किए गए जनरल फाइनेंशियल रूल्स को अपनाए।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)