धारा 370 खत्म होने पर राम माधव ने शेयर की पीएम मोदी की पुरानी तस्वीर, बोले- वादा हुआ पूरा

धारा 370 खत्म होने पर राम माधव ने शेयर की पीएम मोदी की पुरानी तस्वीर, बोले- वादा हुआ पूरा

मोदी सरकार ने सोमवार को एक ऐतिहासिक फैसले में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से धारा 370 (Article 370) को हटाने की सिफारिश कर दी है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में संकल्प पेश करते हुए राज्य के पुनर्गठन और धारा 370 को हटाने की सिफारिश की। आरएसएस और भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर की है। बीजेपी (BJP) नेता राम माधव (Ram Madhav) ने कहा कि सरकार ने सत्तर साल पुरानी मांग को पूरा कर दिया है। वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि संघ सरकार के इस कदम का स्वागत करता है।

बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि मोदी सरकार ने सात दशक पुरानी मांग को पूरा कर दिया है। भारतीय संघ में जम्मू-कश्मीर के एकीकरण का जो सपना डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देखा था और जिसके लिए हजारों लोगों ने शहादत दी, वो हमारे जीवन में हमारी आंखों के सामने सच हो रहा है।



एक अन्य ट्वीट में धारा 370 के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नरेंद्र मोदी की पुरानी तस्वीर ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा, “वादा पूरा हुआ।”

बता दें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 में जम्मू-कश्मीर को लेकर विशेष प्रावधान किया गया था। जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी इस प्रावधान के सख्त खिलाफ थे। जम्मू-कश्मीर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने धारा 370 का विरोध शुरू किया। उन्होंने एक देश में दो विधान, एक देश में दो निशान, एक देश में दो प्रधान- नहीं चलेंगे नहीं चलेंगे जैसे नारे दिए। देश की एकता और अखंडता को लेकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने आंदोलन चलाया था।

इसे लेकर जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य में प्रवेश करने पर मुखर्जी को 11 मई 1953 को हिरासत में ले लिया। इसके कुछ समय बाद 23 जून 1953 को जेल में उनकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई थी।


पूर्व CM उमर अब्दुल्ला ने धारा 370 हटने पर कहा- आगे की लड़ाई लंबी और कठिन, हम इसके लिए तैयार

अनुच्छेद 370 खत्म करने पर बोलीं महबूबा मुफ़्ती- भारतीय लोकतंत्र का काला दिन, कश्मीर के साथ हुआ धोखा

धारा 370 खत्म करने के फैसले का केजरीवाल ने किया समर्थन

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)