JNVST 2020 Class 6 Admit Card: जवाहर नवोदय विद्यालय छठी कक्षा एंट्रेंस टेस्ट के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

  • Follow Newsd Hindi On  
UP Board: अब इंटरमीडिएट फेल छात्रों को मिलेगी कंपार्टमेंट परीक्षा की सुविधा

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) जल्द ही कक्षा 6 में एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2020 आयोजित करने जा रही है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। आवेदन पत्र के साथ जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार, एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख 1 दिसंबर, 2020 थी। हालांकि, अब तक NVS ने हॉल टिकट जारी करने के संबंध में कोई अलग से घोषणा नहीं की है।

JNVST 2020 कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए नवोदय की आधिकारिक वेबसाइट पर एक लॉगिन लिंक सक्रिय है। हालांकि छात्रों का कहना है कि वे कोई भी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक नहीं देख पा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि समिति जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगी। डाउनलोड लिंक या तो वेबसाइट पर अलग से दिया जाएगा, या फिर लॉगिन के लिए एक्टिव लिंक के अंदर मिलेगा। उम्मीदवार अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।


बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जानी है। चरण 1 के लिए परीक्षा की तारीख 11 जनवरी, 2020 है। और चरण 2 के लिए 11 अप्रैल, 2020 है। दोनों परीक्षाओं के कॉल लेटर रिलीज़ की तारीख अलग-अलग हैं। पहले चरण के लिए यह 1 दिसंबर, 2019 को जारी होना था और चरण 2 के लिए यह 1 मार्च, 2020 है।

प्रत्येक आवेदक को परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड के साथ उपस्थित होने के लिए कहा गया है। केंद्र परिवर्तन के अनुरोधों को एनवीएस स्वीकार नहीं करेगा। साथ ही, किसी भी उम्मीदवार को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

जहां तक ​​चयन परीक्षा का सवाल है, यह एक पेन और पेपर मोड परीक्षा होगी जिसमें तीन टेस्ट होंगे -मानसिक क्षमता परीक्षण, अंकगणित परीक्षण और भाषा परीक्षण। मानसिक क्षमता परीक्षण में 50 अंकों के 40 प्रश्न होंगे, जिन्हें 1 घंटे में पूरा किया जाएगा। फिर अंकगणितीय परीक्षण में 30 मिनट की अवधि के 25 अंकों के 20 प्रश्न होंगे। भाषा परीक्षण में 30 मिनट की समयावधि के 25 अंकों के 20 प्रश्न भी होंगे। तो कुल मिलाकर परीक्षा में 100 अंकों के 80 प्रश्न होंगे, जिन्हें 2 घंटे में हल करना है।


पिछली बार नवोदय विद्यालय समिति कक्षा 6 के प्रवेश के लिए JNVST के लिए कुल 27,77,504 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। सबसे ज्यादा आवेदन भोपाल, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, चंडीगढ़ और जयपुर के थे। परीक्षा में 72% छात्रों ने हिस्सा लिया। NVS ने पूरे भारत में 630 JNV में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 46,400 छात्रों का चयन किया।

गौरतलब है कि नवोदय विद्यालय समिति वर्तमान में कक्षा 9 में लैटरल एंट्री के लिए आवेदन स्वीकार कर रही है। इच्छुक और योग्य छात्र 10 दिसंबर, 2019 तक nvsadmissionclassnine.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 9 प्रवेश के लिए चयन परीक्षा शनिवार, 8 फरवरी, 2020 के लिए निर्धारित की गई है। पिछले साल जवाहर नवोदय विद्यालय में पार्श्व प्रवेश के माध्यम से प्रवेश के लिए 3,819 छात्रों का चयन किया गया था।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)