JEE Advanced 2020: 17 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, IIT Delhi करेगा आयोजित, जानें जरूरी बातें

JEE Advanced 2020: 17 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, IIT Delhi करेगा आयोजित, जानें जरूरी बातें

साल 2020 के ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस्ड (JEE Advanced 2020) का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा किया जा रहा है। इस परीक्षा के संबंध में आईआईटी दिल्ली ने सभी जरूरी जानकारी जारी कर दी है। देश के सभी 23 आईआईटी संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाली यह प्रवेश परीक्षा 17 मई 2020 (रविवार) को आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस्ड के पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। जबकि दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक ली जाएगी।

पहली बार अमेरिका में होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2020)

ज्ञात हो कि ये पहली बार होगा जब अमेरिका (USA) में भी जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2020) का आयोजन किया जाएगा। आईआईटी ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (IIT JAB) ने यह फैसला किया है। इसके लिए अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में एग्जाम सेंटर बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा, ‘सभी आईआईटी ने मिलकर अपने-अपने कैंपस में सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने का फैसला किया है। अब तक जेईई परीक्षा का आयोजन भारत के अलावा पांच अन्य देशों में किया जाता था। लेकिन इस बार हमने इस सूची में अमेरिका को भी जोड़ा है।’


इसके पीछे प्रोफेसर राव ने बताया कि ‘अमेरिका में बड़ी संख्या में आईआईटी से पढ़कर निकले छात्र-छात्राएं काम कर रहे हैं या आगे की पढ़ाई कर रहे हैं। वहां आईआईटी के बारे में लोग अच्छी तरह जानते हैं। ऐसे में उस देश में जेईई का आयोजन करना पूरी तरह से तार्किक है।’

2.50 लाख छात्रों को मिलेगा मौका

ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) ने जेईई मेन में सफल होने वाले शीर्ष 2.50 लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2020) में शामिल होने देने का फैसला किया है। इन 2.50 लाख अभ्यर्थियों में सभी श्रेणी के अभ्यर्थी शामिल होंगे। जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को आईआईटीज और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs) में दाखिला लेने का अवसर मिलेगा।

गौरतलब है कि साल 2019 में आईआईटी रूड़की ने जेईई एडवांस का आयोजन कराया था। दोनों पेपर्स में कुल 1,61,379 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें से 38,705 सफल हुए थे, जिनमें से 5,356 छात्राएं शामिल थीं।



GATE 2020 Registration : गेट परीक्षा 2020 के लिए आज से आवेदन शुरू

9वीं से 12वीं क्लास के विद्यार्थियों के लिए ओलंपियाड का आयोजन करेगा बिहार बोर्ड, जानें डिटेल से

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)