JAC 10, 12 Exam 2020: छात्रों को तोहफा, अगले साल 10वीं-12वीं में छात्र दे सकेंगे वोकेशनल के 6 नए विषयों की परीक्षा

  • Follow Newsd Hindi On  
See the list of MP Board 12th Result 2020 Toppers List here

JAC 10th-12th Exam 2020:  झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नया ऐलान किया है। 2020 से मैट्रिक और इंटर में 6 नए वोकेशनल विषयों की परीक्षा होगी। वहीं इस साल 9वीं और 11वीं में छात्र इन नये विषयों की परीक्षा दे सकेंगे। काउंसिल इन विषयों के साथ 9वीं व 11वीं के छात्रों का निबंधन कराने की तैयारी में है।

विभाग ने इन नए विषयों को वोकेशनल कोर्स में शामिल करने की तैयारी पहले से ही की थी। उनके दिशा-निर्देश के बाद काउंसिल इन नए विषयों की परीक्षा लेगी। इन विषयों की परीक्षा लेने के लिए काउंसिल पहले बोर्ड की बैठक में इसके विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर इस पर अंतिम मुहर लगाएगी।


 अब वोकेशनल में हो जाएंगे 20 विषय

नए पाठ्यक्रम में कृषि, हेल्थ केयर, कंप्यूटर, आईटी सहित अन्य वोकेशनल विषय शामिल होंगे। JAC ने बताया कि इन व्यवसायिक विषयों से छात्रों को अपना भविष्य बनाने में भी मदद मिलेगी और आगे उनके समक्ष कैरियर के कई विकल्प खुले रहेंगे। हाईस्कूलों में अभी वोकेशनल में करीब 14 विषयों की पढ़ाई होती है। इनमें कई विषय क्षेत्रीय भाषा के रूप में भी हैं, जिनकी परीक्षाएं आयोजित होती रही हैं। छह नए विषय के जुड़ जाने के बाद करीब 20 विषयों में से छात्रों को किसी एक विषय को चुनने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि राज्य में पहले से वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई चल रही है। इस वर्ष 346 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई शुरू की गई है। जिनमें 175 कस्तूरबा और 171 प्लस टू स्कूल शामिल हैं। इन स्कूलों में शुरुआती दौर में 12 विषयों की पढ़ाई शुरू की गई, जिसमें से छह विषयों में ही परीक्षा होने की उम्मीद जतायी जा रही है।

वोकेशनल में अच्छे अंक पर फायदा

10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा में मुख्य 5 विषयों की परीक्षा होती है। अभी तक इन 5 विषयों के अंक जोड़कर परीक्षाफल जारी किया जाता है। वोकेशनल विषय में अधिक अंक आने पर इसे भी बेस्ट फाईव के साथ जोड़ा जाता है और जिस विषय में कम अंक आते हैं, उसका अंक कुल अंकों के साथ नहीं जाता है।



झारखंड : नौकरशाहों को लगता रहा है ‘राजनीति का चस्का’ लंबी है अफसर से नेता बनने की लिस्ट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)