JAC 10th Result 2020: झारखंड बोर्ड कल जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, जानें कहां और कैसे देख सकेंगे अपने मार्क्स

  • Follow Newsd Hindi On  
Know when the Rajasthan board will release class 10th results

JAC 10th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) मैट्रिक का रिजल्ट कल  घोषित कर देगा। इससे पहले जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि दस जुलाई तक पहले चरण में मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में इंटर साइंस व कॉमर्स का रिजल्ट जारी होगा।

झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board) का दसवीं कक्षा का रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे रिजल्ट जारी करेगा। इस बार मैट्रिक में करीब 3 लाख 85 हजार छात्र शामिल हुए थे। राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो रिजल्ट जारी करेंगे। जैक के अध्यक्ष अरविंद सिंह ने इस बात की जानकारी दी। पिछले काफी दिनों से झारखंड बोर्ड की दसवीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट के कयास लगाए जा रहे थे।


झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) रांची की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर या  jac.jharkhand.gov.in पर नतीजे घोषित किए जाएंगे। लेकिन छात्र कई दूसरी वेबसाइट और एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

एक खबर के मुताबिक आर्ट्स (Arts) का मूल्यांकन अंतिम चरण में है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए और लॉकडाउन होने के कारण इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने में देरी हुई। लेकिन झारखंड बोर्ड के छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है कि जैक इस बार सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट से पहले अपना रिजल्ट जारी कर रहा है।

छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकेंगे। रिजल्ट देखने के लिए परीक्षार्थी को रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। जैक अध्यक्ष ने बताया कि इस बार भी मैट्रिक व इंटर के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें वो बच्चे शामिल हो सकेंगे जो परीक्षा में असफल रहें हो।


मैट्रिक व इंटर में  इस बार 6.20 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए है। इसमें मैट्रिक में 3.86 लाख और इंटर में 2.34 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 1.36 लाख परीक्षार्थी कम हैं। इस बार परीक्षा 11 फरवरी से आयोजित की गई थी और लॉकडाउन से पहले ही समाप्त हो गई थी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)