Jharkhand: मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सिलेबस में होगी कटौती, जल्द होगी घोषणा

  • Follow Newsd Hindi On  
Delhi: 7 दिन लगातार स्कूल नहीं गया छात्र, तो कॉल कर के पूछा जाएगा वजह

Jharkhand: झारखंड (Jharkhand) सरकार मैट्रिक और इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम में औसतन 40 फीसदी की कटौती करने की तैयारियों में जुटी है। एक खबर के मुताबिक शिक्षा विभाग के द्वारा गठित हाईलेवल कमिटी ने अगले वर्ष होने वाली मैट्रिक इंटर की परीक्षा के सिलेबस में 40 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला किया है।

राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने बताया कि इसकी जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा कर जैक को भेज दिया जाएगा। इधर जैक ने अगले साल 2021 में आयोजित होने वाले मैट्रिक इंटर परीक्षा में बच्चों को मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने की तैयारी भी शुरू कर दी है।


जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह की मानें तो नये सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों को मॉडल प्रश्न पत्र दिया जाएगा। जिससे घर बैठे बच्चे परीक्षा की तैयारी करेंगे। कोरोना महामारी के कारण बंद स्कूलों में पढाई कैसे शुरू हो इस पर शिक्षा विभाग के द्वारा मांगें गये सुझाव पर अभिभावकों ने हाल ही में स्कूलों को नहीं खोलने की सलाह दी है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक हर विषय के पाठ्यक्रम में अलग-अलग कटौती हो रही है। जहां गणित-विज्ञान के विषयों में जहां 45 फीसदी तक कटौती की गई है, वहीं, हिन्दी-अंग्रेजी का पाठ्यक्रम 35 फीसदी कम किया गया है। शिक्षकों की टीम ने विषयवार पाठ्यक्रम छोटा करने का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को दे दिया है।

अगले साल फरवरी में मैट्रिक और इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए पाठ्यक्रम (Syllabus) में कटौती का निर्णय लिया गया था। सिलेबस छोटा होने के बाद इसकी जानकारी छात्र-छात्राओं को समय से मुहैया करा दी जाएगी।


इसके आधार पर ही वह परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. किसी प्रकार की शंका होने पर स्कूल में आकर शिक्षकों से समाधान करवा सकेंगे. कोरोना महामारी में कमी आने और केंद्र सरकार की ओर से स्कूल खोलकर नियमित पढ़ाई शुरू करने के निर्णय आने के बाद पढ़ाई शुरू की जाएगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)