Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 LIVE Updates: 5 चरणों में होगा झारखंड विधानसभा चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे, जानें चरणवार वोटिंग की तारीख

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली 'शिफ्ट' हुई बीजेपी-कांग्रेस की राजनीति

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019: झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख का आज ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राज्य में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान किया। झारखंड विधानसभा चुनाव पांच चरणों में होंगे। पहले चरण की वोटिंग 30 नवंबर, दूसरा चरण 7 दिसंबर को, तीसरा चरण 12 दिसंबर को, चौथा चरण 16 दिसंबर और पांचवां चरण 20 दिसंबर को होगा। मतगणना 23 दिसंबर को होगी। चुनाव की घोषणा के साथ झारखंड में चुनाव आचार सहिंता लागू हो गई है।

LIVE Updates:

– चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू


– पांच चरण में होंगे झारखंड चुनाव

– 30 नवंबर को 13 सीटों पर होगा पहले चरण का चुनाव

– 7 दिसंबर को 20 सीटों पर दूसरे चरण के लिए मतदान


– 12 दिसंबर को 17 सीटों पर तीसरे चरण के लिए मतदान

– 16 दिसंबर को 15 सीटों पर चौथे चरण के लिए मतदान

– 20 दिसंबर को 16 सीटों पर पांचवें चरण की वोटिंग

– 23 दिसंबर को मतगणना होगी

बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है। उससे पहले नई सरकार का गठन कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में बीजेपी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की राह देख रहे हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में मिशन-65 प्लस का लक्ष्य तय किया है।

झारखंड विधानसभा चुनाव: जानिए आपके विधानसभा में कब डाले जाएंगे वोट

एक तरफ बीजेपी-एजेएसयू (आजसू) ने मिलकर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी को हराने के लिए तमाम विपक्ष दल एकजुट हो रहे हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन सत्ता में एक बार फिर वापसी के लिए ‘बदलाव यात्रा’ कर बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने में जुटे हैं। जबकि कांग्रेस ने रामेश्वर उरांव के जरिये आदिवासी और कार्ड खेला है। बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम अकेले दम पर चुनावी अखाड़े में ताल ठोकने की तैयारी कर रही है।

क्या है झारखंड का सियासी समीकरण

बता दें, झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 31.3 फीसदी वोट के साथ 37 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) 3.7 फीसदी वोट के साथ 5 सीटें जीती थी। वहीं जेएमएम 20.4 फीसदी वोट के साथ 19 सीटें, कांग्रेस 10.5 फीसदी वोट के साथ 7 सीटें और जेवीएम 10 फीसदी वोट के साथ 8 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी। इसके अलावा अन्य के खाते में 6 सीटें आई थी।


झारखंड में विपक्षी दलों के महागठबंधन में ‘दावेदारी’ और ‘वफादारी’ का अड़ंगा

झारखंड में अब ‘दल बदलुओं’ के माथे पर शिकन, रणनीति में बदलाव करने को मजबूर राजनीतिक दल

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)