जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) में ऐडमिशन प्रक्रिया शुरू, 15 मार्च से भर सकेंगे फार्म

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) में ऐडमिशन प्रक्रिया शुरू, 15 मार्च से भर सकेंगे फार्म

देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय नें मौजुदा ऐकेडमिक सेशन 2019-20 में नामांकन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। JNU में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 15 मार्च से फॉर्म भर सकते हैं। ऐकेडमिक सेशन 2019-20 में सभी प्रोग्राम के लिए 15 अप्रैल तक अप्लाई किया जा सकता है। एंट्रेंस एग्जाम 27 मई से शुरू होंगे। इसका आयोजन इस बार नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) करेगा।

JNU में इस बार पिछले साल से हटकर दिसंबर के बजाए मई में एंट्रेंस एग्जाम होगा। इस बार  कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एंट्रेंस होगा। सारे सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। फॉर्म 15 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे। इसी दिन NTA ई-प्रॉस्पेक्टस अपलोड कर देगा। इस बार 3383 सीटों के लिए ऐडमिशन होंगे। इनमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की हैं। 127 शहरों में एंट्रेंस एग्जाम होंगे, जो कि पिछले सालों से ढाई गुना अधिक है।


JNU के डायरेक्टर (ऐडमिशन) का कहना है कि ऑनलाइन एग्जाम होने से यह पूरी तरह से पारदर्शी होगा। कंप्यूटर पर आधारित एग्जाम के लिए कोई खास जानकारी या तकनीकी जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी। NTA एग्जाम के बाद सही जवाब अपलोड करेगा, ताकि स्टूडेंट्स अपने जवाब मिला सकें। NTA स्टूडेंट्स की मदद के लिए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर भी बनाएगा, जहां स्टूडेंट्स जाकर प्रैक्टिस कर सकेंगे।

फॉर्म भरने के बाद 17 अप्रैल से 19 अप्रैल तक फॉर्म में सुधार करने का मौका भी मिलेगा। 22 अप्रैल से ऐडमिट कार्ड NTA की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। 27, 28, 29 और 30 मई को एंट्रेंस एग्जाम होंगे। इसके बाद आंसर-की अपलोड किया जाएगा। 10 जून को एमफिल और पीएचडी के रिजल्ट घोषित होंगे। 26 जून से लेकर 3 जुलाई तक साक्षात्कार होगा। जिन प्रोग्राम में वाइवा नहीं है, उनकी मेरिट लिस्ट 18 जून तक जारी हो जाएगी। जिन प्रोग्राम में वाइवा हैं, उनकी मेरिट लिस्ट 8 जुलाई तक जारी होगी।

वहीं बीए लैंगवेज प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जुलाई को होंगे। एमए, एमएससी और एमसीए के लिए 11, 12, 13 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे। एमफिल, पीएचडी, एमटेक, मास्टर्स-पब्लिक हेल्थ और पीजी डिप्लोमा के लिए 15, 16 और 17 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)