खो खो : जूनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में महाराष्ट्र को दोहरी सफलता

सूरत, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)| मौजूदा चैम्पियन महाराष्ट्र ने शुक्रवार को यहां आयोजित 39वीं जूनियर राष्ट्रीय खो खो चैम्पियनशिप में लड़कों और लड़कियों के वर्ग का खिताब जीत लिया। महाराष्ट्र के लड़कों ने चिर प्रतिद्वंद्वी कोल्हापुर के खिलाफ रोमांचक फाइनल मुकाबले में एक अंक के अतंर से जीत हासिल करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया जबकि लड़कियों ने कर्नाटक को दो अंकों के अंतर से हराते हुए इस वर्ग का खिताब जीता।

लड़कों ने पहले राउंड में नौ विकेट लिए जबकि कोल्हापुर की टीम पहली पारी में सात विकेट ही हासिल कर सकी। कोल्हापुर ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार खेल दिखाया और मैच चुराने की कोशिश की लेकिन महाराष्ट्र के खिलाड़ी सावधान थे और खिताब को फिसलने नहीं दिया।


कोल्हापुर ने पहली पारी में हुए नुकसान की भरपाई दूसरी पारी में करने की कोशिश की और महाराष्ट्र के पांच खिलाड़ियों को मैट से बाहर कर दिया था लेकिन तीन अंकों की बढ़त को पीछे नहीं छोड़ सकी और इस तरह महाराष्ट्र के लड़कों ने फिर से चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

महाराष्ट्र की लड़कियों ने भी कर्नाटक को दो अंकों से हराकर जश्न में खुद को शरीक किया। पहले चेज करते हुए महाराष्ट्र की लड़कियों ने पहले राउंड में पांच विकेट हासिल किए जबकि कर्नाटक की टीम तीन विकेट ही हासिल कर सकी। दोनों टीमों ने दूसरी पारी में चार अंक जुटाए, जिससे महाराष्ट्र की दो अंकों की बढ़त बरकरार रही और वह चैम्पियन बन गया।

रेशमा राठौर ने सेमीफाइनल की तरह फाइनल में भी चमकदार खेल दिखाते हुए महाराष्ट्र के लिए दूसरी पारी में दो अहम विकेट लिए। दूसरी ओर, रेशमा ने डिफेंस के दौरान भी शानदार खेल दिखाते हुए दोनों पारियों में पांच मिनट और 40 सेकेंड मैट पर बिताए और विपक्षी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।


लड़कों के लिए दिलीप खांदेवी मैच के स्टार रहे और हर पारी में दो विकेट लिए। दिलीप ने साथ ही डिफेंस के दौरान दोनों पारियों में चार मिनट मैट पर बिताए।

दिलीप और उनके राज्य की जान्वी को श्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। इन दोनों को क्रमश: वीर अभिमन्यु और जानकी पुरस्कारों से नवाजा गया।

कोल्हापुर और कर्नाटक को लड़के और लड़कियों के वर्ग में जहां रजत पदक मिला वहीं आंध्र प्रदेश और दिल्ली को सेकेंड रनरअप का पुरस्कार मिला।

मेजबान गुजरात ने लड़कियों के वर्ग में चौथा स्थान हासिल किया।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like