जन्मतिथि विशेष: इन किरदारों ने दिलाई थी अमरीश पुरी को ‘सबसे बड़े खलनायक’ के तौर पर पहचान

आज बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर अमरीश पुरी की जन्मतिथि है। वह अपने नकारात्मक किरदारों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग से, फिल्मों में विलेन के किरदारों को हीरो जितनी ही पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

अमरीश पुरी ने अपने 35 साल के फिल्मी करियर में लगभग 400 फिल्मों में काम किया। उन्होंने फिल्मों में हर तरह के किरदार निभाए और हर किरदार में वह अपनी दमदार एक्टिंग से सभी का दिल जीत लेते थे। लेकिन उनकी पहचान एक विलेन के तौर पर बनी, क्योंकि उनके द्वारा निभाए गए नकारात्मक रोल फिल्मों में जान डाल देते थे। उन्होंने अपने किरदारों को कुछ इस तरह जीवंत किया कि लोग उन्हें बॉलीवुड का सबसे बड़ा विलेन मानने लगे थे। अपनी दमदार एक्टिंग के लिए उन्होंने कई अवार्ड्स भी अपने नाम किये। आज भी उनके किरदार सभी के मनपसंद हैं। उनके डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं।


अमरीश पुरी ने कई ऐसे किरदार निभाए, जिन्होंने उन्हें सिनेमा का बड़ा नाम बनाया। आइये जानते हैं उनके ऐसे ही कुछ यादगार किरदारों के बारे में।

Image result for amrish puri as mogambo

मुग़ैम्बो (मिस्टर इंडिया)


अमरीश पुरी अपने खलनायक किरदारों के लिए ज्यादा मशहूर हुए। उनके द्वारा निभाए गए विलेन के रोल फिल्मों में एक नई जान डाल देते थे। अमरीश पुरी द्वारा निभाए गए किरदारों में से सबसे मशहूर रहा ‘मिस्टर इंडिया’ का ‘मुग़ैम्बो’। फिल्म में अमरीश पुरी ने एक क्रूर वैज्ञानिक का किरदार निभाया। इस रोल में अमरीश पुरी के ड्रेसिंग सेन्स से लेकर, हेयरस्टाइल के काफी चर्चे हुए। सभी से उन्हें काफी सराहना मिली। आज भी मुग़ैम्बो को हिंदी सिनेमा के सबसे यादगार खलनायकों में से एक माना जाता है।

यह फिल्म वर्ष 1987 में आयी और आते ही सबकी जुबान पर एक डायलॉग रट्ट गया, वो था ‘मुग़ैम्बो खुश हुआ।’ आज तक यह डायलॉग लोगों का फेवरेट है।

Image result for amrish puri in ddlj

बाबूजी (दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे)

अमरीश पुरी के सबसे बेहतरीन रोल्स का जिक्र हो और डीडीएलजे के उनके ‘बाबूजी’ के रोल का नाम न आये, ऐसा कैसे हो सकता है। बाबूजी (बलदेव सिंह चौधरी) का किरदार उनके करियर के सबसे यादगार किरदारों में से एक है। अमरीश पुरी ने साल 1995 में आयी सबसे बड़ी रोमांटिक ब्लॉकबस्टर ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ में काजोल के पिता का किरदार निभाया था।

पूरी फिल्म में उन्होंने एक सख्त पिता के तौर पर बेहतरीन एक्टिंग की। फिल्म के क्लाइमेक्स का उनका डायलॉग,’जा सिमरन, जीले आपनी ज़िंदगी’ आज भी लोगों की जुबान पर रहता है।

Image result for amrish puri in nagina

बाबा भैरो नाथ (नगीना)

श्रीदेवी की फिल्म नगीना साल 1986 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। फिल्म में अमरीश पुरी ने एक सपेरे का किरदार निभाया था। फिल्म में जहां श्रीदेवी एक नागीन बनी थीं। वहीं, अमरीश पुरी ‘बाबा भैरो नाथ’ के रोल में नजर आए। सपेरे के उनके गेट अप ने लोगों को खूब आकर्षित किया। इस रोल को उन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से यादगार बना दिया था।

Image result for amrish puri

ठाकुर दुर्जन सिंह (करण अर्जुन)

1995 में आयी फिल्म ‘करण-अर्जुन’ एक मल्टी स्टारर फिल्म थी, लेकिन अमरीश पुरी ने फिल्म में अपनी अलग छाप छोड़ी। शाहरुख खान और सलमान खान की इस फिल्म में अमरीश पुरी के किरदार ने जान भर दी थी। फिल्म में वह ठाकुर दुर्जन सिंह के रोल में नजर आये। इस रोल में उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति का किरदार निभाया, जो क्रूरता की किसी भी हद तक जा सकता है।

फिल्म में उन्होंने अपने किरदार को जीवंत कर दिया था। उनकी यह परफॉरमेंस उनके करियर की सबसे बेहतरीन अभिनय में से एक मानी जाती है।

Image result for amrish puri

मुख्यमंत्री बलराज चौहान (नायक)

अमरीश पुरी के यादगार रोल्स में से एक है साल 2001 में आयी फिल्म ‘नायक- द रियल हीरो’ में मुख्यमंत्री बलराज चौहान का उनका रोल इस फिल्म में उन्होंने एक भ्रष्ट नेता का किरदार निभाया था। अपने हर रोल में दमदार एक्टिंग करने वाले अमरीश पुरी ने इस रोल को भी बखूबी निभाया। फिल्म के लिए जितनी तारीफ हीरो अनिल कपूर को मिली उतनी ही सराहना अमरीश पुरी को भी मिली।

Image result for amrish puri in gadar

अशरफ अली (गदर: एक प्रेम कथा)

2001 में ही आयी फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ ब्लॉकबस्टर रही। फिल्म अमरीश पुरी के करियर के लिहाज से भी बहुत अहम मानी जाती है। फिल्म में बेशक सनी देओल के ‘ढ़ाई किलो के हाथ’ और उनकी एक्टिंग ने सभी को आकर्षित किया, लेकिन अमरीश पुरी के किरदार को भी काफी सराहा गया।

फिल्म में अमरीश पुरी ने अमीषा पटेल के विरोधी बाप अशरफ अली का किरदार निभाया था, जो हिंदू-भारतीय दामाद को स्वीकार नहीं करता। फिल्म में उनकी डायलॉग डिलीवरी से लेकर उनके गुस्से तक के लिए दर्शकों से उन्हें खूब सराहना मिली।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)