जब ‘रुस्तम-ए-हिंद’ दारा सिंह ने विश्व चैंपियन किंग कॉन्ग को दे दी थी पटखनी, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

पुण्यतिथि विशेष: जब 'रुस्तम-ए-हिंद' दारा सिंह ने विश्व चैंपियन किंग कॉन्ग को दे दी थी पटखनी, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

‘रुस्तम- ए-हिंद’ का खिताब पाने वाले दारा सिंह की आज पुण्यतिथि है। उन्होंने दुनिया भर के पहलवानों को धूल चटाई और फिल्मों में अपने जबरदस्त किरदारों से भी सभी का दिल जीता।

दारा सिंह का जन्म 19 नवम्बर 1928 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। बचपन से ही कुश्ती में रुचि रखने वाले दारा सिंह ने 1947 से अपनी पहलवानी दिखाई और दुनिया भर के पहलवानों को पराजित किया। अपनी 36 साल के कुश्ती के करियर में 500 मुकाबले खेले और कभी हार का मुंह नहीं देखा। उन्होंने अपने से कही ज्यादा वजन वाले किंग कॉन्ग को भी पटखनी दे दी थी। दारा सिंह ने 1952 में आई फिल्म ‘संगदिल’ से सिनेमा जगत में कदम रखा और कई यादगार किरदार निभाए। आइये जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।


दारा सिंह के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

1. दारा सिंह ने कई वर्ल्‍ड चैम्पियन्‍स के खिलाफ कुश्‍ती लड़ी। इनमें जेबियोस्‍को, लू टीज और किंग कॉन्ग जैसे नाम शामिल हैं, लेकिन उन्होंने कभी हार का सामना नहीं किया।

2. पहलवानी में दुनिया को अपना लोहा मनवा चुके दारा सिंह को 1954 में उन्हें ‘रुस्तम- ए-हिंद’ और 1966 में ‘रुस्तम- ए-पंजाब’ के खिताब से नवाजा गया।

3. 1947 में दारा सिंह ने ‘भारतीय स्टाइल’ की कुश्ती में मलेशियाई चैंपियन त्रिलोक सिंह को हराकर कुआलालंपुर में मलेशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप जीती।


4. वर्ष 1996 में उनका नाम ‘रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूजलेटर हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया।

पहलवानो के पहलवान दारा सिंह के बारे में ये दस बातें नही जानते होंगे आप

5. दारा सिंह ने अपने फिल्मी करियर में फौलाद,रुस्तमे बग़दाद, रुस्तम-ए-हिंद, दारा सिंह (द आयरन मेन), मेरा नाम जोकर, धरम-करम, कर्मा, मर्द जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। 1970 में दारा सिंह ने ‘नाकन दुखिया सब संसार’ नामक फिल्म से डायरेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा। यह फिल्‍म एक ब्‍लाकबास्‍टर हिट साबित हुई थी।

6. रामानंद सागर के शो ‘रामायण’ में हनुमान का किरदार उनके करियर का सबसे यादगार किरदार माना जाता है।

7. अपने करियर में दारा सिंह ने 500 कुश्तियां लड़ी और सभी में जीत दर्ज की 1983 में उन्होंने कुश्ती को अलविदा कह दिया।

Image result for dara singh

8. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फिल्म ‘फूल और पत्थर’ में स्कीन पर अपनी शर्ट उताकर चेस्ट दिखाने वाले पहले हीरो धर्मेंद्र थे, लेकिन ऐसा नहीं है। स्क्रीन पर शर्ट उतारने वाले पहले हीरो दारा सिंह थे।

9. 2003 से 2009 तक दारा सिंह राज्य सभा के सांसद भी रहे।

10. वह आखिरी बार 2007 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’ उनकी आखिरी फिल्म थी, जिसमें उन्होंने करीना कपूर के दादा जी का किरदार निभाया था। 12 जुलाई 2012 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।


इतिहास में 12 जुलाई- विश्व प्रसिद्ध पहलवान और हिंदी फिल्मों के अभिनेता दारा सिंह का 2012 में निधन

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)