CA Day 2020: नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे आज, जानें क्यों खास है ये दिन

CA exam cancelled to be merged with Nov exam

CA Day 2020: हर साल एक जुलाई को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस (National Chartered Accountant Day) मनाया जाता है। इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, आईसीएआई (ICAI) आज ही के दिन साल 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था।

देश में कुछ ही पुराने पेशेवर संस्थान हैं, जिसमें इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, आईसीएआई (ICAI) का नाम भी शामिल है। आईसीएआई में लगभग 2.5 लाख सदस्य हैं, इसी के साथ ये सदस्यों की गिनती में दुनिया (World) का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा और वित्तीय निकाय है।


क्यों मनाया जाता है सीए दिवस

इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना 1 जुलाई को हुई थी इसलिए हर साल एक जुलाई को सीए दिवस के रूप में मनाया जाता है।  हर साल, ICAI की स्थापना के दिन पूरे देश में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को सम्मानित करने के लिए सीए दिवस मनाया जाता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) का काम किसी भी देश की वित्तीय स्थिति (Financial Situation)को सही दिशा की तरफ ले जाना है। पांच साल से कम की सदस्यता वाले संस्थान के सदस्यों को एसोसिएट चार्टर्ड अकाउंटेंट (Associate Chartered Accountant) कहा जाता है।

जबकि पांच साल से अधिक की सदस्यता वाले सदस्यों को फेलो चार्टर्ड अकाउंटेंट (एफसीए) कहा जाता है। इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India) का सदस्य अपने नाम से पहले CA का उपयोग कर सकता है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)