कोविड-19 लॉकडाउन : शैक्षिक और फिटनेस ऐप पर अधिक समय बिता रहे भारतीय

  • Follow Newsd Hindi On  

नई दिल्ली, 9 अप्रैल (आईएएनएस)| कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की बीच भारतीय अब ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मीडिया सेवाओं और शैक्षिक व फिटनेस ऐप पर अधिक समय बिता रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। तकनीकी कंपनी बोबले एआई ने बुधवार को गुरुग्राम स्थित अपने मुख्यालय से रिपोर्ट जारी कह कहा, “भारत में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच जूम, हैंगआउट, गूगल डुओ और हाउसपार्टी जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन में 104 प्रतिशत से अधिक एक्टिव यूजर काउंट के साथ आम तौर पर खर्च होने वाले यूजर्स के समय में 71 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।”

कंपनी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन से पहले और इस दौरान बोबले एआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से अज्ञात और एकत्रित अंतर्²ष्टि पर आधारित यह जानकारी जुटाई गई है।


रिजल्ट के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग डेस्कटॉप और मोबाइल एप्लीकेशन हाउसपार्टी ने एक्टिव यूजर्स में 8,142.55 प्रतिशत की वृद्धि के साथ टाइम स्पेंड में 215.97 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी। वहीं जूम में 85.43 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 2,542.23 प्रतिशत एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 141.49 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हॉटस्टार, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ओवर-द-टॉप प्लेटफार्मों में 82.63 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

बोबले एआई डेटा इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस के माध्यम से पता चला है कि फिटनेस एप्लिकेशन जैसे, लूज वेट एट होम, क्योर-फिट, होम वर्कआउट ने 14.72 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 104.53 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 39.50 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।


इसी तरह से अडेमी, अनएकेडमी और बायजस जैसे ई-लनिर्ंग प्लेटफार्मों ने 122.62 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 25.12 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 82.73 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

सम्पूर्ण लॉकडाउन के चलते सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स के प्रयोग में भी भारी उछाल देखने को मिला है। रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर जैसी एप्लीकेशन ने 49.23 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 29.55 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 46.28 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

इसमें आगे कहा गया है कि 57.64 प्रतिशत टाइम स्पेंड के साथ व्हाट्सएप पर 49 प्रतिशत और इंस्टाग्राम पर 50.30 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट में वृद्धि देखने को मिली।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)