Kumbh 2019 : आकर्षण के केंद्र हैं ‘मचान वाले बाबा’, जानें इनके बारे में

Kumbh 2019 : आकर्षण के केंद्र हैं ‘मचान वाले बाबा’, जाने इनके बारे में

उत्तर प्रदेश(UP) के प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में इन दिनों कई चीजें आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। दुनिया के करोड़ों श्रद्धालु इस महासंगम में जुट रहे हैं। पूरे प्रयागराज शहर को आकर्षक ढ़ंग से सजाया गया है। साधु संतों से लेकर वहां की अनोखी तैयारियां लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं। कुंभ मेले में सबसे ज्यादा इन दिनों जो लोगों को ध्यान आकर्षित कर रहे हैं वो हैं यहां पर आए साधु संत।

इन्हीं बाबाओं में से एक इन दिनों यहां लोगों के लिए कौतूहल का विषय बने हुए हैं। इन बाबा का नाम वैसे तो श्री महंत राम कृष्ण दास त्यागी जी महाराज है। लेकिन इन्हें सब यहां ‘मचान वाले बाबा’ के नाम से जान रहे हैं। ये बाबा साल 1975 से साधना कर रहे हैं, इनका दावा है कि इन्होंने तब से अब तक जमीन पर पांव नहीं रखे हैं। बहुत कम ही ये जमीन पर अपने पांव रखते हैं, अधिकम समय ये जमीन से उपर ही बिताते हैं। इन्होंने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए बताया कि वे मचान के उपर से ही लोगों को आशीर्वाद देते हैं और उनका अभिवादन स्वीकार करते हैं।


उनका पंडाल लोगों के लिए 24 घंटे खुला रहता है और हर रोज करीब 5,000 लोग उनके दर्शन करने के लिए आते हैं। इसके अलावा वे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अपने पंडाल में मुफ्त चिकित्सा की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इनका पंडाल इतना बड़ा है कि 5,000 लोगों को एक साथ यहाँ ठहराया जा सकता है।

इस बार कुंभ मेले में करीब 15 करोड़ लोगों के आने की संभावना है। दुनिया का यह सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन पूरी दुनिया में अपनी आध्यात्मिकता और विलक्षणता के लिए प्रसिद्ध है। 55 दिन का कुंभ मेला पिछले मंगलवार से शुरू हुआ है जो 4 मार्च तक चलेगा। कुंभ के लिए राज्य सरकार ने 4,200 करोड़ रुपये आबंटित किए हैं।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)