WhatsApp से जुड़े इन 5 नए फीचर्स को काफी कम लोगों ने किया नोटिस, आप जान लीजिए

WhatsApp का सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर आने वाला है, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपका चैट

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ( WhatsApp) में आए दिन नए फीचर्स आते रहते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स का लाभ आम यूजर्स नहीं उठा पाते हैं। वजह ये है कि इन फीचर्स की पहले टेस्टिंग की जाती है। संतोषजनक नतीजे नहीं मिलने के कारण कंपनी इसे हटा देती है। इस तरह ये फीचर टेस्टिंग राउंड से ही वापस हो जाता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि नए फीचर्स तो आ जाते हैं, लेकिन यूजर्स इसे नोटिस नहीं करते हैं। पिछले कुछ समय से WhatsApp में कई फीचर्स आए हैं। हम आपको 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। संभव है कि इनमें से आप कुछ फीचर्स के बारे में आपको पता भी हो। अगर नहीं पता तो अब जान लीजिये:


प्रोफाइल फोटो सेव नहीं कर सकते

अब WhatsApp यूजर्स की प्रोफाइल फोटो सेव करने का ऑप्शन बंद कर दिया गया है। कंपनी ने इसे यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। लेकिन अभी भी स्क्रीनशॉट का ऑप्शन उपलब्ध है।

गलती से किसी दूसरे कॉन्टैक्ट को फोटो नहीं भेज पाएंगे

इस फीचर के तहत अब आप WhatsApp पर किसी को कोई फोटो भेज रहे हैं तो यहां जिसे सेंड कर रहे हैं उसका नाम दिखेगा। इससे पहले तक इस तरह का फीचर नहीं था और इस वजह से कई फोटोज गलती से किसी दूसरे के पास चली जाती थीं। खास कर तब जब किसी कॉन्टैक्ट ने कोई प्रोफाइल फोटो न लगा रखी हो।

फॉर्वर्ड काउंट फीचर

व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले ही इस प्लेटफॉर्म पर फॉर्वर्ड किए गए मैसेज में Forwarded लिखना शुरू किया है। अब एक नया फीचर आया है जिसके तहत यूजर्स ये भी देख सकेंगे कि Forward किए गए मैसेज को इससे पहले कितने बार लोगों ने फॉरवर्ड किया है। ये फीचर अफवाहों और फर्जी खबरों को रोकने का काम भी कर सकता है।


एल्बम इंप्रूवमेंट

अब WhatsApp पर फोटोज भेजने या आने पर आपके पास पहले से ज्यादा जानकारी मिलती है। आप देख पाएंगे कि एल्बम में कितने फोटोज हैं। इसके साथ ही फाइल की साइज कितनी है। साथ ही ऐल्बम के लेआउट में भी बदलाव किया गया है।

WhatsApp ओपन किये बिना ही भेजें मैसेज

हालांकि यह नया फीचर नहीं है, लेकिन कई लोग अभी भी इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं। अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो सीधे गूगल ऐप पर सर्च में जा कर बिना WhatsApp ओपन किए किसी को मैसेज भेज सकते हैं।

इसके लिए सर्च में जा कर WhatsApp लिखें, इसके बाद आपको ‘send a whatsapp message’ का ऑप्शन दिखता है। यहां से आप कॉन्टैक्ट्स सर्च करके डायरेक्ट WhatsApp मैसेज कर सकते हैं और आपको WhatsApp ऐप ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके स्मार्टफोन व्हाट्सऐप के जरिये लॉग्ड इन होना जरूरी है।


सावधान! आपके बेडरूम की पर्सनल बातें सुन रहे Google के कॉन्ट्रैक्टर्स

Facebook का सर्वर डाउन होने से हुआ ये बड़ा खुलासा, जानें कैसे होती हैं आपकी फोटोज स्टोर

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)