लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: तेज प्रताप यादव ने छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक के पद से दिया इस्तीफा

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

तेज प्रताप यादव ने छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक के पद से दिया इस्तीफा

छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक के पद से मैं इस्तीफा दे रहा हूं। इस्तीफे के साथ ही तेजप्रताप यादव ने कहा, “नादान हैं वो लोग जो मुझे नादान समझते हैं। कौन कितना पानी में है सबकी है खबर मुझे।”




बिहार: नीतीश कुमार से मिले बीजेपी नेता गिरिराज सिंह

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिले बीजेपी नेता गिरिराज सिंह, बेगूसराय में उनके लिए चुनाव प्रचार करने का न्योता दिया।


समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, लिस्ट में 5 प्रत्याशियों के नाम

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने एक और सूची जारी की है। लिस्ट में यूपी के 5 प्रत्याशियों के नाम हैं। मुरादाबाद से नासिर कुरैशी, बरेली से भगवत शरण गंगवार, झांसी से श्याम सुन्दर सिंह यादव और कुशीनगर से नथुनी प्रसाद कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया गया है।


CPI (M) ने जारी किया घोषणा पत्र, विधानसभाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण का वादा

लोकसभा चुनाव के लिए सीपीएम ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणापत्र को सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और पोलित ब्यूरो के सदस्यों ने दिल्ली में जारी किया। घोषणा पत्र में पार्टी ने मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण, सार्वभौमिक पीडीएस का वादा किया है।


शत्रुघ्न सिन्हा ने राहुल गांधी से की मुलाकात, 6 अप्रैल को कांग्रेस में होंगे शामिल

शत्रुघ्न सिन्हा 6 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी में शमिल होंगे। बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने ट्वीट कर कहा, “सांसद, नेता/अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा जी आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी से मिले। वह सच बोलते रहे हैं, खामोश नहीं रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रहित में लिए कांग्रेस पार्टी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का निश्चय किया है। 6 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल होंगे।”


सराब और शराब का अंतर वो लोग नहीं जानते जो नफरत के नशे को बढ़ावा देते हैं: अखिलेश

पीएम मोदी द्वारा एसपी, बीएसपी और आरएलडी को सराब कहने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आज टेली-प्रॉम्प्टर ने यह पोल खोल दी कि सराब और शराब का अंतर वह लोग नहीं जानते जो नफरत के नशे को बढ़ावा देते हैं। सराब को मृगतृष्णा भी कहते हैं और यह वह धुंधला सा सपना है जो बीजेपी 5 साल से दिखा रही है, लेकिन जो कभी हासिल नहीं होता। अब जब नया चुनाव आ गया तो वह नया सराब दिखा रहे हैं।”


झारखंड: बीजेपी में शामिल हो सकते हैं राजद नेता गिरिनाथ सिंह

झारखंड: राजद नेता गिरिनाथ सिंह के बीजेपी में शामिल होने की संभावना है। हाल ही में, पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने बीजेपी का दामन थाम लिया है।


पंजाब: आम आदमी पार्टी से निलंबित MP हरिंदर सिंह खालसा बीजेपी में शामिल

पंजाब में आम आदमी पार्टी से निलंबित नेता हरिंदर सिंह खालसा बीजेपी में शामिल हो गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की मौजूदगी में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ली।


बिहार: अली अशरफ फातमी लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

आरजेडी नेता और पूर्व सांसद अली अशरफ फातमी दरभंगा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लड़ सकते हैं चुनाव। राजद इस बार दरभंगा से अब्दुल बारी सिद्दीकी को मैदान में उतारने की तैयारी कर रहा है।


मुंबई उत्तर पूर्व सीट को लेकर शिवसेना के सुनील राउत ने ठोकी ताल

मुंबई उत्तर पूर्व लोकसभा सीट को लेकर बीजेपी और शिवसेना में आमने-सामने हो गए हैं। शिवसेना नेता संजय राउत के भाई सुनील राउत ने कहा है कि अगर इस सीट से किरीट सोमैया को टिकट दिया जाता है, तब भी मैं यहीं से चुनाव लड़ूंगा। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें निर्दलीय भी चुनाव लड़ना पड़ा तब भी वे इसी सीट से 100 फीसद चुनाव लड़ेंगे।


मेरठ में पीएम मोदी की रैली, पास के कॉलेज में है छात्रों की परीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के सिवाया में चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए पहुंच गए हैं। सभास्थल के पास में ही भगवती कालेज है, जहां छात्र सीसीएस विश्वविद्यालय की परीक्षा है। ऐसे में इस जनसभा से छात्रों को परेशानी हो सकती है। रैली को रद्द करने की बजाय कॉलेज के कमरों को साउंड प्रूफ बनाया गया है, ताकि कॉलेज में छात्रों को परीक्षा देने में परेशानी न हो। कॉलेज के कमरों को साउंड प्रूफ बनाने के लिए प्लाई बोर्ड और थर्माकॉल की शीट का इस्तेमाल किया गया है।


EC की अनुमति के बगैर पीएम ने देश के नाम प्रसारण क्यों किया: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “चुनाव आयोग द्वारा पीएम श्री मोदी के कल के भाषण की जांच हेतु कमेटी बनाना अच्छी बात है, किन्तु मूल प्रश्न यह है कि आयोग की बिना पूर्व अनुमति के पीएम ने देश के नाम प्रसारण क्यों और कैसे किया, जबकि देश में इमरजेन्सी जैसे कोई हालात नहीं थे। यह चुनावी लाभ हेतु सरकारी तंत्र का दुरुपयोग है।”


चुनाव के नतीजों से पहले बीजेपी में बढ़ी बेचैनी: अखिलेश

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “ विकास’ पूछ रहा है, बीजेपी को आगामी चुनाव में उनके खिलाफ आने वाले नतीजों की खुफिया रिपोर्ट मिल गई है क्या? शायद तभी उसमें इतनी बेचैनी है। आज बीजेपी को हर गांव-शहर और दल के अंदर भी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी का विपक्ष पर लगातार आरोप लगाना, उनकी हताशा का प्रतीक है।”


आज रायबरेली दौरे पर प्रियंका गांधी, पार्टी कार्यकर्ताओं से करेंगी संवाद

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज रायबरेली के दौरे पर रहेंगी। रायबरेली में वे कई जगहों पर पार्टी के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगी। दोपहर करीब 1.30 बजे मुसाफिरखाना पहुंचने का उनका कार्यक्रम है। जहां वे पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)