Lok Sabha Election Results Madhya Pradesh 2019 Live Updates

Lok Sabha Election Results Madhya Pradesh 2019 Live Updates: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम/रुझान लाइव अपडेट

पिछले विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन कर 15 साल से मध्य प्रदेश में काबिज भाजपा को कांग्रेस ने उखाड़ फेंका था। मगर इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को बुरी तरह हरा दिया। राज्य की 29 लोकसभा सीटों में भाजपा ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की और सिर्फ 1 सीट कांग्रेस जीतने में सफल रही। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट को कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ जीतने में सफल रहे।

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस का सुपड़ा साफ कर दिया। राज्य की 29 में से 28 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। वहीं एकमात्र छिंदवाड़ा की सीट कांग्रेस जीतने में सफल रही। मध्य प्रदेश के 2 बार मुख्यमंत्री रहे और भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ने बड़े अंतर से हरा दिया। वहीं सिंधिया राजघराने से मध्य प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी सीट बचाने में असफल रहे और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।


 Live Updates: 

02:10 PM :  29 लोकसभा सीटों में से 28 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे

गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे।


01:10 PM : 28 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे

मुरैना लोकसभा सीट से बीजेपी के नरेंद्र सिंह तोमर आगे

12:10 PM : 28 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे

11:45AM : बीजेपी 23 सीटों  और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे

भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आगे

छिंदवाडा से कांग्रेस के नकुलनाथ आगे

11:00AM : बीजेपी 23 सीटों  और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे

भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर लगभग 30,000 वोटों से आगे

10:30AM :  बीजेपी 21 सीटों  और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे

छिंदवाडा से कांग्रेस के नकुलनाथ आगे

10:00AM : बीजेपी 18 सीटों  और कांग्रेस 11 सीटों पर आगे

9:44 AM : 25 सीटों पर बीजेपी और 3 सीट पर कांग्रेस आगे

गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिॆधिया 2000 वोटों से पीछे चल रहे हैं

09:13 AM तक के Live Updates

भोपाल से प्रज्ञा सिंह ठाकुर आगे

छिंदवाडा से नकुलनाथ आगे

09:13 AM:  16 सीटों पर बीजेपी, 2 सीट पर कांग्रेस आगे

08:45 AM:  मध्य प्रदेश में बीजेपी 22 सीटों पर आगे, कांग्रेस 2 पर आगे

Lok Sabha Election Results Madhya Pradesh 2019 : देशभर की 542 संसदीय सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे (Lok Sabha Election Results 2019) आने वाले हैं। चुनावी रणभूमि में कूदने वाले सभी सियासी शूरमाओं की किस्मत का फैसला होने में कुछ ही घंटे शेष हैं। एग्जिट पोल्स के मुताबिक देश में एनडीए (NDA) की सरकार एक बार फिर से बनने वाली है। लेकिन सियासी दलों और उनके गठबंधन की हार-जीत का अंतिम निर्णय तो मतगणना पूरी होने के बाद ही होगा। केंद्र की कुर्सी पर कौन काबिज होगा, इसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Election Results) की 29 लोकसभा सीटों की अहम भूमिका होगी।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मुख्य मुकाबला बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है। बीजेपी ने पिछली बार यानी 2014 में सूबे की 29 में से 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। पिछली बार कांग्रेस के कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ही जीत सके थे। कमलनाथ अब मुख्यमंत्री हैं और अबकी बार उनके बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा से मैदान में हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी लेकिन बाजी कांग्रेस के हाथ लगी। हालांकि, विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोटशेयर कांग्रेस से ज्यादा था।

29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश ((Madhya Pradesh) में 4 चरणों में वोटिंग हुई। यहां 29 अप्रैल को 6 सीटों, 6 मई को 7 सीटों, 12 मई को 8 सीटों और 19 मई को आखिरी चरण में 8 सीटों पर वोट डाले गए। मध्य प्रदेश में यूं तो कई सीटों पर दिग्गजों के बीच मुकाबला है लेकिन सबसे चर्चित मुकाबला भोपाल में है। यहां मध्य प्रदेश के 10 साल तक मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के सामने मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर (Sadhvi Pragya Thakur) बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं।

बहरहाल, मतगणना प्रारंभ हो गयी है और थोडी ही देर में शुरूआती रुझान सामने आने शुरू हो गए हैं। जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे यह तस्वीर साफ़ हो जाएगी कि मध्य प्रदेश में फिर से मोदी मैजिक चलता है या कांग्रेस विधानसभा चुनावों की तरह ही कोई उलटफेर कर एग्जिट पोल के आंकड़ों को गलत साबित करता है। मतगणना की पल-पल की खबर हम आप तक पहुँचाने के लिए हाजिर हैं। जुड़े रहिये न्यूज्ड हिंदी के साथ…

 

 

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)