Lok Sabha Election Results West Bengal 2019 Live Updates: TMC 24, भाजपा 17 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे

Lok Sabha Election Results West Bengal 2019 Live Updates: पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव रिजल्ट/रुझान 2019 लाइव अपडेट

Live Updates:

12:15 तक का अपडेट


TMC 23, भाजपा 17 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल से आगे

 


11:30 बजे तक का अपडेट

TMC 23, भाजपा 18 और कांग्रेस 1 सीट से आगे

बशीरहाट सीट से TMC कैंडिडेट और फिल्म एक्ट्रेस नुसरत जहां आगे

आसनसोल सीट से बाबुल सुप्रियो 61 हजार वोटों से आगे

09:20 AM: भाजपा 16, TMC 14 सीटों पर आगे

09:05 AM: TMC 22, भाजपा 10 और लेफ्ट 2 सीटों पर आगे

Lok Sabha Election Results West Bengal 2019 : देश की 543 लोकसभा सीटों पर हुए 17वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे (Lok Sabha Election Results 2019) आने वाले हैं। चुनावी मैदान में दावा पेश कर रहे सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होने में कुछ ही घंटे शेष हैं। एग्जिट पोल्स की मानें तो देश में एनडीए (NDA) की सरकार एक बार फिर से बनने वाली है। लेकिन सियासी दलों और उनके गठबंधन की हार-जीत पर अंतिम मुहर तो मतगणना के बाद ही लगेगी। इस बार केंद्र की सत्ता पर कौन काबिज होगा, इसमें पश्चिम बंगाल (West Bengal Election Results) की 42 लोकसभा सीटों का बड़ा योगदान होगा।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में मुख्य मुकाबला लेफ्ट, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, बीजेपी (BJP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीच है। लोकसभा सीटों के लिहाज से यूपी और महाराष्ट्र के बाद देश के तीसरे सबसे बड़े सूबे पश्चिम बंगाल में सभी 7 चरणों में चुनाव हुए। यहां टीएमसी (Trinamool Congress) और बीजेपी के बीच बहुत ही तीखे चुनावी हमले हुए। पश्चिम बंगाल में तकरीबन हर चरण में हिंसा देखने को मिली। आखिरी चरण से पहले कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) के रोड शो के दौरान हिंसा, पत्थरबाजी और आगजनी के बाद चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित समय से एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार खत्म करने का आदेश दिया।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की कुल 42 लोकसभा सीटों पर हुए मुकाबले में वर्ष 2014 में कांग्रेस को 4 सीटें मिली थीं, बीजेपी के हिस्से में 2 सीटें आई थीं और तृणमूल कांग्रेस को 34 सीटें मिली थीं। यहां लेफ्ट फ्रंट को 2 सीटें हासिल हुई थीं। पिछले पंचायत चुनावों में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी की बढ़ती ताकत से निपटने के लिए ममता बनर्जी ने इस बार सभी 42 सीटों पर जीत का नारा दिया था। दूसरी तरफ, बीजेपी भी ममता के गढ़ में सेंध के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी।

बहरहाल, मतगणना प्रारंभ हो गयी है और थोड़ी ही देर में शुरूआती रुझान सामने आने शुरू हो जाएंगे। जैसे-जैसे वोटों की गिनती आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे यह तस्वीर साफ़ हो जाएगी कि पश्चिम बंगाल में मोदी का मैजिक चलता है या ममता बनर्जी के सामने बीजेपी घुटने टेक देगी। मतगणना की पल-पल की खबर हम आप तक पहुँचाने के लिए हाजिर हैं। जुड़े रहिये न्यूज्ड हिंदी के साथ…

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)