पूर्व सैन्य प्रमुखों ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, मोदी सरकार पर लगाया सेना के राजनीतिकरण का आरोप

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन का मामला लगातार सामने आ रहा है। भारतीय सेना के 150 से भी अधिक पूर्व अधिकारियों ने केंद्र सरकार द्वारा सेना का राजनीतिकरण किये जाने को लेकर नाराजगी जताते हुए इसके खिलाफ देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक चिठ्ठी लिखी है। जल, थल और वायु तीनों सेनाओं के 8 पूर्व प्रमुख सहित 150 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों ने इस चिट्ठी पर अपने हस्ताक्षर किये हैं।


क्या लिखा है चिट्ठी में

इस चिट्ठी में सैन्य अधिकारियों ने शिकायत की है कि देश के जवान सरहद पर अपनी जान की बाजी लगाकर दुश्मन से लड़ते हैं और ऐसे में सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक जैसे सेना के ऑपरेशन का श्रेय देश के सत्ताधारी दल ले रहे है। चिट्ठी में अधिकारियों ने यह भी कहा है कि भारतीय सेना को मोदी जी की सेना कह कर संबोधित करना किसी भी हाल में उचित नहीं है। 11 अप्रैल को इस चिट्ठी को सार्वजनिक किया गया था। जिसमें सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति से राजनीतिक दलों द्वारा सेना के राजनीतिक इस्तेमाल को रोकने के लिए कदम उठाने की अपील की है।

गौरतलब है कि एक चुनावी रैली के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्जिलक स्ट्राइक का जिक्र किया था और आर्मी को मोदी जी की सेना बताया था। योगी के इस बयान के बाद विरोधियों ने उन पर जमकर निशाना साधा था।

बता दें कि महाराष्ट्र के लातूर की एक रैली में पीएम मोदी ने पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं से कहा था कि ‘वे अपने मत उन बहादुर लोगों को समर्पित करें, जिन्होंने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले को अंजाम दिया’।


EC कर रहा है भाषण की जांच

रैली में दिए गए भाषण की जांच जारी है। इससे पहले चुनाव आयोग ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा था कि प्रचार अभियान में राजनीतिक दल सशस्त्र बलों के नाम का इस्तेमाल न करें।

CPI(M) ने चुनाव आयोग में PM मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। पार्टी ने शिकायत में कहा था, “बेहद अफसोस के साथ हम आपका ध्यान PM नरेंद्र मोदी की तरफ से आदर्श चुनाव आचार संहिता के ताजा उल्लंघन की तरफ दिलाना चाहते हैं।”

क्या कहा था PM मोदी ने

PM मोदी ने कहा, ‘‘मैं पहली बार मतदान करने वालों से कहना चाहता हूं। क्या आपका पहला वोट वीर जवानों को समर्पित हो सकता है जिन्होंने पाकिस्तान में हवाई हमले किए? क्या आपका पहला वोट पुलवामा के वीर शहीदों के लिए हो सकता है? आपका पहला वोट ऐसा है जिसे आप पूरी जिंदगी याद रखेंगे।’’


मोदी की बायोपिक रिलीज, नमो टीवी प्रसारण चुनावों के बाद : चुनाव आयोग

वोट के लिए वायुसेना का राजनैतिकरण कर रहे हैं गोवा के मंत्री : कांग्रेस

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)