पंजाब की इस सीट से मनमोहन सिंह को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी में कांग्रेस

पंजाब की इस सीट से मनमोहन सिंह को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी में कांग्रेस

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद तमाम राजनीतिक दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। कांग्रेस ने उम्मीदवारों को पहली सूची भी जारी कर दी है। इसी बीच अटकलें लगनी शुरू हो गयी हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। वह पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के आसार हैं। कांग्रेस पार्टी ने उनसे अमृतसर से उम्मीदवार बनने की अपील की है।

हालाँकि, मनमोहन सेहत का हवाला देकर चुनावी मैदान में उतरने से इनकार कर रहे हैं, लेकिन पंजाब समेत पूरे देश में राजनीतिक फायदे का वास्ता देकर उनसे अमृतसर से चुनाव लड़ने को कहा जा रहा है। असम से राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। इसी के चलते पार्टी लोकसभा चुनाव में उन्हें प्रत्याशी के तौर पर लाने का मन बना चुकी है।


रविवार शाम को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस के पंजाब के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रभारी आशा कुमारी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह से करीब आधे घंटे तक मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने आग्रह किया कि इस बार अमृतसर से वह चुनाव लड़ें। हालांकि अंतिम निर्णय अभी पूर्व प्रधानमंत्री को लेना है।

अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री की अमृतसर से जीत आसान है, उन्हें ज्यादा वक्त देने की भी जरूरत नहीं होगी। अमृतसर में डा. मनमोहन सिंह का घर है और उनके छोटे भाई भी वहीं रहते हैं।

मोदी लहर में भी हारे थे अरुण जेटली

बता दें कि अमृतसर पंजाब की कुल 13 सीटों में से सबसे अहम लोकसभा सीट मानी जाती है। साल 2004 से लेकर 2014 तक नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी की तरफ से यहां लोकसभा सांसद रहे थे। विवादों के बाद उनका टिकट काट कर अरुण जेटली को दिया गया था। कैप्टन अमरिंदर ने मोदी लहर में भी वित्त मंत्री अरुण जेटली को अमृतसर से हराया था। उनके सीएम बन जाने के बाद भी कांग्रेस ने उपचुनाव में यह सीट आसानी से जीत ली थी।



लोक सभा चुनाव 2019: क्यों लागू होती है चुनावों से पहले आचार संहिता ? जानें इसके बारे में

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)