लोकसभा चुनाव LIVE: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को झटका, मंत्री अनिल शर्मा ने दिया इस्तीफा

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। छिटपुट हिंसा और ईवीएम खराब होने की कुछ घटनाओं के बावजूद शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। कड़ी धूप में भी लोगों ने जमकर उत्साह दिखाया। अब दूसरे चरण के लिए वोट 18 अप्रैल को डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

कांग्रेस ने जारी की 7 उम्मीदवारों की नई लिस्ट, ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से, मनीष तिवारी को आनंदपुर साहिब से टिकट

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए 7 उम्मीदवारों की एक नई सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में बिहार, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश और पंजाब के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से टिकट दिया गया है। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी को पंजाब के आनंदपुर साहिब से मैदान में उतारा गया है।


कांग्रेस की इस लिस्ट में शाश्वत केदार को बिहार के बाल्मीकि नगर से, रिगज़िन स्पालबार को जम्मू-कश्मीर के लदाख से, शैलेंद्र पटेल को मध्य प्रदेश के विदिशा से, मोना सुसतानी को मध्य प्रदेश के राजगढ़ से, तो वहीं केवल सिंह ढिल्लों को पंजाब के संगरूर से टिकट दिया गया है।


हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को झटका, ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने पद से दिया इस्तीफा

बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में बड़ा झटका लगा है। राज्य सरकार में मंत्री अनिल शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अनिल शर्मा ने ऊर्जा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है।


एक नया सीरियल आने जा रहा है, ‘क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी’ : कांग्रेस

मोदी सरकार में मंत्री और अमेठी से बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी द्वारा चुनाव आयोग के हलफनामे में शैक्षणिक योग्या बताने पर कंग्रेस ने की प्रतिक्रिया आई है। पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “एक नया सीरियल आने जा रहा है, “क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी’ इसकी इसकी ओपनिंग लाइन होगी, ‘क्वालिफिकेश के भी रूप बदलते हैं’, नए-नए सांचे में ढलते हैं, एक डिग्री आती है, एक डिग्री जाती है, बनते हलफनामे नए हैं।”

कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रियंका चतुर्वेदी ने प्रेस से बात करते हुए कहा, “स्मृति ईरानी जी ने अपने शैक्षणिक योग्यता को लेकर एक चीज कायम है कि किस तरीके से ग्रेजुएट से 12वीं क्लास के हो जाते हैं, वो मोदी सरकार से ही और मोदी सरकार में ही मुमकिन है।”


चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के निर्माता सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के निर्माता सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ कि रिलीज पर रोक लगा दिया था। आयोग के आदेश के मुताबिक, यह फिल्म चुनाव के बाद ही रिलीज हो पाएगी।


30 मई तक चुनावी बॉन्ड से मिले चंदे की जानकारी चुनाव आयोग को दें पार्टियां: सुप्रीम कोर्ट

राजनीतिक दलों के चंदे के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड की व्यवस्था को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सभी राजनीतिक दलों को आदेश दिया कि वह 15 मई तक बॉन्ड से मिले चंदे की रकम कि रिपोर्ट को 30 मई तक सील बंद लिफाफें में चुनाव आयोग को सौंपे।


धांधली से चुनाव जीतना चाहती है बीजेपी: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “सत्ताधारी बीजेपी को इस लोकसभा चुनाव में आमजनता द्वारा बुरी तरह से नकारे जाने का ही परिणाम है कि अब बीजेपी वोट से नहीं बल्कि नोटों से, ईवीएम की धांधली से, पुलिस/प्रशासन तंत्र के दुरुपयोग से, ईवीएम में चुनाव कर्मचारियों से ही बटन दबवाकर आदि धांधलियों से चुनाव जीतना चाहती है।”


उत्तराखंड: चार बीजेपी नेताओं समेत 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

उत्तराखंड में चार बीजेपी नेताओं समेत 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। गुरुवार को सभी पर मतदान के दौरान पोलिंग बूथ के अंदर सेल्फी लेने आरोप है।


शिलॉन्ग के बीजेपी प्रत्याशी ने  कहा- एनआरसी लागू नहीं होने दूंगा

मोदी सरकार नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर अपने रुख पर कायम है। बीजेपी अध्यक्ष दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी बिल को पारित कराने के लिए संकल्पबद्ध है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी में ही इसका विरोध शुरू हो गया है। शिलॉन्ग सीट से बीजेपी प्रत्याशी सनबोर शुल्लई ने इस पर पार्टी को खुली चुनौती दी है। उन्होंने कहा, “जब तक मैं जिंदा हूं तब तक नागरिकता संशोधन विधेयक लागू नहीं हो सकता है।” उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी जान दे दूंगा। पीएम नरेंद्र मोदी के सामने आत्महत्या कर लूंगा, लेकिन मैं इस विधेयक को किसी भी हालता में लागू नहीं होने दूंगा।”


नरेंद्र मोदी की आज तीन राज्यों में रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज तीन राज्यों में रैलियां हैं। कर्नाटक और केरल के अलावा वह महाराष्ट्र के अहमदनगर में भी जनसभा को संबोधित करेंगे।


राहुल गांधी आज तमिलनाडु में

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज तमिलनाडु में ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे। वह कृष्णागिरी, सालेम, थेनी और मदुरै में जनसभा को संबोधित करेंगे।


अमित शाह आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ में

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार करेंगे। शाह छत्तीसगढ़ के डोंगरगांव में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)