लोकसभा चुनाव LIVE: आजमगढ़ में 18 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे अखिलेश यादव

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। अब दूसरे चरण के लिए वोट 18 अप्रैल को डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

यूपी: आजमगढ़ में 18 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे अखिलेश यादव

समाजवार्दी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 18 अप्रैल को आजमगढ़ से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।



बीजेपी ने जारी की एक और लिस्ट, सूची में 6 लोकसभा उम्मीदवार का नाम

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 20वीं सूची जारी कर दी है। लिस्ट में लोकसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। वहीं पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है।

लोकसभा चुनावा के 6 उम्मीदवारों में से 2 हरियाणा से हैं, मध्य प्रदेश से 3 और राजस्थान से एक उम्मीदवार है।


कठुआ में बोले मोदी- आपने महामिलावटियों को कड़ा जवाब दिया

पीएम मोदी ने कठुआ में कहा, ‘भारत के लोकतंत्र की ताकत को आपने पहले चरण में सिद्ध किया है। जम्मू और बारामुला में भारी मतदान कर आपने आतंकियों के आकाओं, पाक परस्त अवसरवादियों और निराशा में डूबे महामिलावटियों को कड़ा जवाब दिया है।’

मोदी ने कहा, ‘देश में कुछ लोग मोदी के विरोध में इतने डूब गए हैं कि उनको राष्ट्रवाद गाली नजर आने लगा है। महामिलावटी और उनके रागदरबारी आए दिन सवाल पूछते हैं कि मोदी राष्ट्र रक्षा की बात क्यों करता है।’


असल मुद्दों को भुलाकर राष्ट्रवाद के मुद्दों को चुनाव में भुना रही बीजेपी: मायावती

बीएसी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी नेताओं ने विकास, कालाधन, भ्रष्टाचार, गरीबी, बेरोजगारी और किसानों आदि को भुलाकर राष्ट्रवाद/राष्ट्रीय सुरक्षा को इस चुनाव में भुनाना शुरू किया किन्तु उसमें भी असफल होने पर अब वोटरों को उनका काम न करने की धमकी देना जैसाकि श्रीमती मेनका गांधी द्वारा किया गया यह अति-निन्दनीय है।”


बसपा ने घोषित किए 16 प्रत्याशी

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रत्याशियों की एक और सूची जारी की है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 16 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई को टिकट मिला है। इसके अलावा अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से रितेश पांडे का नाम भी घोषित किया गया है। रितेश पांडे , पिछले साल दिल्ली के एक मशहूर होटल में पिस्टल लहराने वाले आशीष पांडे के भाई हैं।


बीजेपी की वजह से नहीं बॉर्डर पर तैनात जवानों की वजह से देश सुरक्षित : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “वे कहते हैं कि जब तक बीजेपी सरकार है, तब तक बॉर्डर सुरक्षित है। समाजवादी पार्टी का मानना है कि जब तक सीमा पर हमारे बहादुर जवान तैनात हैं तक तक बॉर्डर सुरक्षित है। सरकारें आती और जाती रहत हैं, लेकिन जवान हमेशा सीमा को सुरक्षित रखने के लिए तैनात रहते हैं।”


जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में PM नरेंद्र मोदी की रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी जम्मू के कठुआ और उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ और मुरादाबाद में रैली करेंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)