लोकसभा चुनाव LIVE: दिल्‍ली में गठबंधन पर राहुल गांधी बोले- केजरीवाल ने लिया यू-टर्न

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। अब दूसरे चरण के लिए वोट 18 अप्रैल को डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

दिल्‍ली में गठबंधन पर राहुल गांधी बोले- केजरीवाल ने लिया यू-टर्न

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है। सोमवार को राहुल गांधी ने ट्वीट कहा कि दिल्ली में भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस आम आदमी पार्टी से गठबंधन को तैयार है। कांग्रेस आप को चार सीटें देने को तैयार है, लेकिन केजरीवाल ने यू-टर्न ले लिया है। राहुल ने कहा कि गठबंधन के लिए कांग्रेस के दरवाजे अभी भी खुले हुए हैं।



बीजेपी ने यूपी के लिए जारी की 7 उम्मीदवारों की लिस्ट, गोरखपुर से रवि किशन होंगे उम्मीदवार

बीजेपी की नई लिस्ट में  जूतमपैजार में शामिल संत कबीरनगर के सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काटकर उनके पिता को देवरिया से प्रत्याशी बनाया है। गोरखपुर से अभिनेता रवि किशन होंगे बीजेपी उम्मीदवार।

योगी, मायावती नहीं कर पाएंगे प्रचार, आचार संहिता उल्लंघन में EC ने लगाई रोक

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में चुनाव आयोग ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीएसपी प्रमुख मायावती पर कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने योगी आदित्यानथ पर 72 घंटे चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। वहीं आदेश के मुताबिक मायावती 48 घंटे चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं ले सकती हैं। यह आदेश मंगलवाल सुबह 6 बजे से शुरू होगा। आयोग के आदेश के मुताबिक, इस दौरान योगी आदित्यनाथ और मायावती कोई चुनाव प्रचार, रोड शो और इंटरव्यू नहीं दे सकते हैं।


 मोदी टूट जाएंगे, लेकिन हिंदुस्तान नहीं टूटेगा: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “मैं मोदी को चुनौती देता हूं इस सभा में कि तुम टूट जाओगे मगर हिंदुस्तान नहीं टूटेगा। तुम यह कहते हो कि अब्दुल्ला हिंदुस्तान को तोड़ना चाहता है, अरे हम हिंदुस्तान को तोड़ना चाहते तो हिंदुस्तान होता ही नहीं।”


मेरी जान को खतरा है : कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर

मुंबई के बोरीवली में कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडर चुनाव प्रचार कर रही थीं, इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बीजेपी के कार्यकर्ता उलझ गए। इस पर उर्मिला मातोंडर ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग खौफ पैदा करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। उन्होंन कहा कि अभी तो उन्होंने शुरुआत की है, यह और उग्र हो सकता है। मातोंडकर ने कहा कि मेरी जान को खतरा है, मैंने पुलिस से सुरक्षा की मांग की है।


SC ने चुनाव आयोग से कहा, फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर 22 अप्रैल तक जवाब दें

सुप्रीम कोर्ट में फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के निर्माताओं की याचिका पर सुनवाई हुई। याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि वह इस फिल्म को देखे और 22 अप्रैल तक बंद लिफाले में जवाब दे कि इस पर रोक लगाई जाए या नहीं।


भाड़ में गया कानून और आचार संहिता हम देख लेंगे: शिवसेना नेता संजय राउत


सभी पार्टियों को आरटीआई के दायरे में लाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को नोटिस


यूपी में एनडीए को बड़ा झटका, बीजेपी से ओपी राजभर ने किया किनारा

उत्तर प्रदेश में एनडीए को बड़ा झटका लगा है। योगी सरकार में मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने बीजेपी से किनारा कर लिया है। राजभर ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी 2019 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी।

राजभर ने कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश की 80 में से 25 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेंगे। उन्होंने कहा कि सभी 25 उम्मीदवारों का ऐलान आज ही किया जाएगा।


फतेहपुर सीकरी में राहुल, प्रियंका गांधी ‘न्याय यात्रा’ की आज करेंगे शुरूआत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी आज उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी से ‘न्याय यात्रा’ की शुरूआत करेंगे। उनके साथ कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे। फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर चुनाव मैदान में है। ‘न्याय यात्रा’ को हरी झंडी दिखाने के बाद बाह विधानसभा क्षेत्र के जरार में राज बब्बर के समर्थन में राहुल, प्रियंका गांधी एक सभा भी करेंगे।


आजम खान का एक और विवादित बयान, कहा- सरकार आते ही अफसरों से साफ करवाएंगे मायावती के जूते

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान का एक और विवादित बयान सामने आया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें आजम खान लोगों से यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि अफसरों से डरने की जरूरत नहीं है। हमारा गठबंधन मायावाती के साथ है। सरकार आते हैं कि हम अफसरों से मायावती जी के जूते साफ करवाएंगे।


राष्ट्रीय महिला आयोग ने आजम खान को नोटिस जारी किया

विवादित बयान देने के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को नोटिस जारी कर दिया है।


विवादित बयान देने के मामले में आजम खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज

एक जनसभा में विवादित बयान देकर समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान बुरे फंस गए हैं। आजम खान के खिलाफ विवादित बयान देने के मामले में रामपुर में एफआईआर दर्ज कर लिया गया है।

इससे पहले आजम खान ने सफाई देते हुए कहा था कि दरअसल उनकी बात को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने भाषण के दौरान किसी का नाम नहीं लिया था और अगर वह दोषी साबित हो गए तो चुनाव नहीं लड़ेंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)