लोकसभा चुनाव LIVE : वेल्लौर सीट का चुनाव रद्द, चुनाव आयोग की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने लिया फैसला

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोट 18 अप्रैल को डाले जाएंगे। इस चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। इससे पहले लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

तमिलनाडु: वेल्लौर सीट का चुनाव रद्द

तमिलनाडु के वेल्लोर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव राष्ट्रपति ने रद्द कर दिया है। यहां मतदाताओं को लुभाने के लिए कथित तौर पर पैसे के इस्तेमाल की घटनाओं के सामने आने पर चुनाव आयोग ने 14 अप्रैल को चुनाव रद्द करने की सिफारिश की थी। अब यहां चुनाव पर बाद में फैसला होगा।



शिवपाल की प्रगतिशील समाज पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाज पार्टी ने एक और लिस्ट जारी की है। सूची में 14 उम्मीदवारों के नाम हैं। सूची में दो उत्तर प्रदेश, एक राजस्थान, 6 बिहार और 5 हरियाणा के उम्मीदवारों के नाम हैं।


आजम खान के बेटे का बयान, मेरे पिता मुस्लिम इसलिए उनके चुनाव प्रचार पर लगी रोक

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम ने कहा कि मेरे पिता मुस्लिम हैं, इसलिए उनके चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई। उन्होंने कहा कि उनके चुनाव प्रचार पर रोक लगाने से पहले नोटिस तक नहीं दिया गया, सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।


पीएम मोदी ने चुनावी हलफनामे में संपत्ति को लेकर दी गलत जानकारी : कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर अपने चुनावी हलफनामे में संपत्ति को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाया है। यह संपत्ति गुजरात के गांधीनगर से जुड़ी है। पार्टी ने कहा कि गांधीनगर के एक प्लॉट को लेकर पीएम मोदी ने अपने चुनावी हलफनामें में गलत सूचना दी है। पार्टी ने इस मामले में चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है।

दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि पीएम मोदी ने गांधीनगर में एक प्लॉट होने का अपने हलमफना में जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि जिस प्लाट का पीएम मोदी ने जिक्र किया है, वह लैंड रिकॉर्ड में नहीं है।


लखनऊ से राजनाथ सिंह ने दाखिल किया नामांकन पत्र


बिहार: RJD नेता अली अशरफ फातमी ने दिया इस्तीफा

लोकसभा टिकट नहीं मिलने से नाराज राजद नेता अली अशरफ फातमी ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। मधुबनी से 18 अप्रैल को निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरेंगे।


यूपी: ओमप्रकाश राजभर ने की बगावत उम्मीदवारों की सूची जारी की

योगी सरकार में शामिल मंत्री ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव पार्टी ने बगावती तेवर दिखाते हुए 24 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।


PM मोदी की संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा करेगी कांग्रेस

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा है कि वह दोपहर 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा करेंगे।


केंद्र में सरकार बनी तो किसानों के लिए अलग से बजट लाएंगे: राहुल गांधी

केरल के कोल्लम में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार आने के बाद हम किसनों के लिए अलग से बजट लाएंगे। उन्होंने कहा कि बजट से पारदर्शिता होगी कि किसानों के लिए सरकार कितना बजट अलॉट करने जा रही है। ताकि किसानों को यह पता चल सकते कि उनके लिए आखिर सरकार क्या कर रही है।


लखनऊ में नामांकन से पहले राजनाथ सिंह का रोड शो


मायावती की याचिका पर सुनवाई से कोर्ट का इनकार

बीएसपी प्रमुख मायावती की उस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने से इनकार कर दिया है, जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा चुनाव प्रचार करने पर 48 घंटे के प्रतिबंध लगाने को चेलेंज किया था। कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया है, ऐसे में वह कुछ नहीं कर सकता।


यूपी:  बाराबंकी में रेल टिकट पर पीएम की तस्वीर छापने के मामले मेंरेलवे के 4 कर्मचारी सस्पेंड

चुनाव आयोग की सख्त हिदायत के बावजूद रेल टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीर छपने के मामले में कार्रवाई की गई है। यह मामाल यूपी के बाराबंकी का है। इस मामले में रेलवे के 4 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। यहां के एडीएम ने बताया, “13 अप्रैल को टिकट कर्मचारी ने गलती से पुराने टिकट की शीट पर प्रिंट कर टिकट दे दी। इस मामले में कार्रवाई की गई है।”

आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बावजूद रेलवे टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीरें छपी हुई दी जा रही थीं। इस मामले में चुनाव आयोग ने रेलवे को नोटिस भी जारी किया था।


आज ओडिशा दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा दौरे पर रहेंगे होंगे। दोपहर 12 बजे पीएम मोदी कोरबा में सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी भुवनेश्वर में एक रोडशो भी करेंगे।


यूपी: आगरा में गठबंधन की संयुक्त रैली आज

उत्तर प्रदेश में गठबंधन जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटा हुआ है। आगरा में गठबंधन की संयुक्त महारैली होगी।


दूसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार

दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को देश की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। आज शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों के अलावे असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, बंगाल और उत्तर प्रदेश में मतदान होना है।


नेताओं पर चुनाव आयोग की सख्ती

नेताओं के भाषण पर चुनाव आयोग की सख्ती जारी है। सोमवार को चुनाव आयोग ने बसपा प्रमुख मायावती, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा नेता आजम खान और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर बैन लगाया। योगी और आजम खान पर ये बैन 72 घंटे और मायावती, मेनका पर 48 घंटे के लिए बैन लगाया गया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)