लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: कांग्रेस के घोषणापत्र पर BJP का पलटवार, बताया देश को तोड़ने वाला मेनिफेस्टो

  • Follow Newsd Hindi On  
Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

कांग्रेस के घोषणापत्र पर BJP का पलटवार

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस के घोषणापत्र पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इसमें कई बातें ऐसी हैं जो खतरनाक हैं। ऐसा लगता है कि घोषणापत्र में काफी बातें ऐसी हैं जिससे ऐसा लगता है कि राहुल गांधी के टुकड़े-टुकड़े गैंग वाले दोस्तों ने तैयार किए हैं। ये राष्ट्र की एकता के खिलाफ और देश को तोड़ने वाला काम करते हैं।


अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा कर रही है कि वह देशद्रोह के अपराध को खत्म कर देगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जमानत देना नियम बनाने का वादा किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस AFSPA को कमजोर करने की बात कर रही है, उनके घोषणापत्र की मानें तो अब सेना के अधिकारी पर किसी सरकारी अनुमति के बिना मामला दर्ज हो पाएगा। जेटली बोले कि अगर ऐसा होता है तो किसी आतंकवादी को पकड़ने पर भी उनका संगठन बदसलूकी के आरोप लगाते हैं।

कश्मीरी पंडितों के लिए एक भी आंसू नहीं है

अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र मेें जम्मू-कश्मीर के लिए पूरा पेज लिख दिया है, लेकिन कश्मीरी पंडित के लिए एक जिक्र भी नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सेक्युलेरिज्म में कश्मीरी पंडितों के लिए आंसू नहीं है। कांग्रेस पार्टी कश्मीर में सेना को कमजोर कर पत्थरबाजों को मजबूत कर रही है। अरुण जेटली बोले कि न्याय योजना भी कांग्रेस पार्टी का एक धोखा है, इसमें साफ नहीं किया गया है कि इसके लिए बजट कहां से आएगा।


कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर शाह ने उठाए सवाल

कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर शाह ने उठाए सवालबीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस के घोषणापत्र पर पलटवार किया है। एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने AFSPA पर विचार करने को कहा है, क्या कांग्रेस सैन्य बलों का मनोबल गिराना चाहती है।



गोवा और उत्तर प्रदेश की 1-1 विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की


योगी के ‘मोदी की सेना’ वाले बयान पर पूर्व नौसेना प्रमुख रामदास ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

गाजियाबाद में 30 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा भारतीय सेना को ‘मोदी की सेना’ कहने पर पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास ने चुनाव आयोग के एक पत्र लिखा है और योगी के बयान पर आपत्ति जताई है।


बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की पत्नी तेजस्वनी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया


तमिलनाडु: रामनाथपुरम में 6,65,000 रुपये की नगदी जब्त


मनरेगा के तहत 100 दिन की जगह हम 150 दिन लोगों को रोजगार देंगे: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि देश में सबसे बड़े दो मुद्दें हैं, रोजगार और किसान की परेशानी। उन्होंने कहा कि देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। मैंने घोषणापत्र समिति से पूछा कि क्या 2 करोड़ युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि मार्च 2020 तक सरकार 22 लाख खाली पड़े पदों को भरेगी। ग्रामीण क्षेत्र में 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा।


राहुल गांधी ने बताया घोषणापत्र में क्या है खास

  • नया व्यापार खोलने पर हम 3 साल तक व्यापार खोलने वालों से कोई हिसाब नहीं मांगे
  • किसानों के लिए अलग से बजट होना चाहिए
  • शिक्षा के लिए हम 6 फसदी बजट देंगे
  • मनरेगा के तहत हम 100 दिन की जगह 150 दिन लोगों को रोजगार देंगे
  • सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का काम करेंगे

राहुल गांधी ने कहा, घोषणा पत्र में 5 बड़ी चीजें हैं, न्याय योजना सबसे अहम

राहुल गांधी ने कहा कि हम यह घोषणापत्र जारी कर रहे हैं। पार्टी के लिए यह एक बड़ा कदम है। जब हमने घाषणापत्र तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की थी। मैंने पी चिदंबरम से कहा था कि घोषणापत्र में देश की जनता की आवाज होनी चाहिए और इसमें कोई ऐसी घोषणा नहीं होनी चाहिए जो झूठी हो।


बड़ी संख्या में लोगों से बातचीत के बाद तैयार किया गया  घोषणापत्र : मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, “कांग्रेस के इतिहास में आज बेहद अहम दिन है। आज हम पार्टी का घोषणापत्र जारी करने जा रहे हैं। जिसमें किसानों, बेरोजगारों, महिलाओं समेत कई वर्गों की बात होगी। बड़ी संख्या में लोगों से बातचीत के बाद इस घोषणापत्र को तैयार किया गया है।”

मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान हमने शानदार काम किया था। यूपीए की सरकार ने अपनी योजनाओं के जरिए करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का काम किया था।


कांग्रेस घोषणापत्र में लाखों लोगों की आवाज को जगह दी गई है: चिदंबरम

कांग्रेस घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम घोषणापत्र के बारे में बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में लाखों लोगों की आवाज को जगह दी गई है। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में किसानों, व्यापारियों, राष्ट्र की सुरक्षा और जम्मू-कश्मीर समेत कई अहम मुद्दों को जगह दी गई है।

चिदंबरम ने कहा कि घोषणापत्र में सबसे अहम मुद्दा देश में बेरोजगारी का है, दूसरा किसनों की कर्जमाफी और तीसरा महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ा अहम मुद्दा है।


सत्ता में आते ही राफेल सौदे की जांच शुरू करेंगे: कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी की घोषणापत्र समिति के सदस्य भालचंद्र मुंगेकर ने कहा, “जब हम सत्ता में आएंगे, पहले दिन हम राफेल सौदे की जांच शुरू करेंगे और हमने इसे घोषणापत्र में शामिल किया है।”


5 साल का हिसाब देने की बजाय पाकिस्तान और चीन की बात कर रहे हैं  मोदी: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी की कथनी और करनी आमजनता की सोच, समझ व मांग से कतई भिन्न होने का ही परिणाम है कि पीएम श्री मोदी 5 वर्षों का लेखा-जोखा देने का वादा निभाने के बजाए केवल बंदूक-तोप, गोली-गोला, चीन-पाकिस्तान आदि करके अपनी जवाबदेही से भागने का प्रयास कर रहे हैं। अतः नो मोर मोदी सरकार का शोर है।”


बिहार: केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को मिली जमानत

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को जमानत मिल गई है। बिहार के बक्सर में अश्विनी कुमार चौबे ने आचार संहिता का उल्लंघन किया था। वे बक्कर में अपने काफिले में चुनाव आयोग के नियमों के हिसाब से ज्यादा गाड़ियां लेकर जा रहे थे। जब उन्हें एसडीएम ने रोकने की कोशिश की तो उन्होंने एसडीएम को डांट लगा दी थी। साथ ही उन्होंने धमकी भी दी थी। इस घठना के बाद अश्विनी कुमार चौबे समेत उनके 150 समर्थकों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने और ड्यूटी पर तैनात अफसरों को धमकी देने के आरोप में केस दर्ज किया गया था।


मोदी के समर्थन वाले बयान पर फंसे कल्याण सिंह, राष्ट्रपति से शिकायत करेगा चुनाव आयोग

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह अपने एक बयान को लेकर बुरे फंस गए हैं। चुनाव आयोग ने कल्याण सिंह के उस बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना है, जिसमें उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं से नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की अपील की थी। चुनाव आयोग ने इस मामले में राष्ट्रपति को पत्र लिखने की बात कही है।

राज्यपाल कल्याण सिंह ने 23 मार्च को अलीगढ़ दौरे पर यह बयान दिया है। उन्होंने कहा था, “मोदी को फिर से केंद्र में प्रधानमंत्री बनना चाहिए। हम चाहते हैं कि बीजेपी विजेता के रूप में उभरे।”


मुसलमान हम पर विश्वास नहीं करते इसलिए हम उनको टिकट नहीं देते : बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा

कर्नाटक के कोप्पल में बीजेपी नेता केएस ईश्वरप्पा ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम मुसलमानों को इसलिए हम टिकट नहीं देते, क्योंकि वे हम पर विश्वास नहीं करते। अल्पसंख्यक समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप हमारे ऊपर विश्वास जताइए हम आपको टिकट और बाकी चीजें भी देंगे।


कांग्रेस पार्टी आज घोषणापत्र जारी कर सकती है

कांग्रेस पार्टी आज घोषणापत्र जारी कर सकती है। इसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार समेत कई अहम वादे हो सकते हैं।


कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट, सूची में 9 उम्मीदवारों के हैं नाम

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक और सूची जारी की है। लिस्ट में 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। इसमें 1 गुजरात, 2 महाराष्ट्र और 6 प्रत्याशी राजस्थान के हैं।


पीएम मोदी की बिहार में रैलियां आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में अपने लोकसभा चुनाव अभियान की शुरूआत मंगलवार को जमुई और गया लोकसभा क्षेत्र में जनसभाओं के संबोधन के साथ करेंगे। बीजेपी के राज्य मुख्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मंगलवार को दोपहर में जमुई में एक रैली को संबोधित करेंगे, जहां पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव और राज्य अध्यक्ष नित्यानंद राय भी उपस्थित रहेंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)