लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: आजमगढ़ से बीजेपी ने भोजपुरी स्टार निरहुआ को दिया टिकट, किरीट सोमैया का पत्ता साफ

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

बीजेपी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की

बीजेपी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्य, फिरोजाबाद से चंद्र सिंह, मछलीशहर से वीपी सरोज को टिकट दिया गया है। वहीं, महाराष्ट्र की मुंबई नार्थ ईस्ट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद किरीट सोमैया का टिकट काटकर मनोज कोटक को टिकट दिया है।



बिहार: सीतामढ़ी से जेडीयू प्रत्याशी ने लौटाया टिकट

बिहार के सीतामढ़ी से जेडीयू के प्रत्याशी वरुण कुमार ने अपना टिकट पार्टी को लौटा दिया है। उनका कहना है कि जेडीयू में उनकी अनदेखी हो रही थी। टिकट लौटाने के बाद उन्होंने जेडीयू और बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। पढ़ें पूरी खबर


कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के लिए जारी की 4 उम्मीदवारों की सूची

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने पश्चिम बंगाल के लिए 4 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। कोलकाता उत्तर से सैयद शाहिद ईमाम, तामलुक से डॉ. लक्ष्मण चंद्र सेठ, घाटल से मोहम्मद सैफुल्लाह और आसनसोल से बिस्वरूप मंडलको पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है।



जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने नामांकन पत्र दाखिल किया


केरल: भारत धर्म जनसेना के अध्यक्ष और एनडीए के प्रत्याशी ने किया नामांकन


अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू के काफिले से 1.80 करोड़ रुपये बरामद: कांग्रेस

कांग्रेस ने वीडियो जारी कर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू पर बड़ा आरोप लगाया है। दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस से बात करते हुए पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मुख्यमंत्री के काफिले से 1.80 करोड़ रुपये बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल आज पासीघाट में होने वाले पीएम मोदी की रैली के लिए किया जाना था।

अरुणाचल प्रदेश में ‘नोट के बदले वोट’ का खेल चल रहा है। सुरजेवाला ने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल पीएम मोदी की रैली के लिए किया जाना था। उन्होंने कहा कि ऐसे में इस मामले में पीएम मोदी को इस पर जवाब देना चाहिए। सुरजेवाला ने कहा कि यह मामला ऐसा समय में आया है जब अगले दिन ही यानी आज पीएम मोदी वहां पर रैली को संबोधित किया।


ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने जारी की 9 प्रत्याशियों की सूची


उत्तर प्रदेश में गठबंधन से बीजेपी भयभीत: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी के नेतागण बीएसपी-सपा-आरएलडी गठबंधन के हाथों हार से इतने ज्यादा भयभीत हैं कि वे आयेदिन मुद्दों के बजाए गठबंधन व इसके शीर्ष नेताओं के खिलाफ जातिवादी और अनर्गल बयानबाजी ही करते रहते हैं जिसके उकसावे में नहीं आना है व चुनाव में अच्छा रिजल्ट दिखाकर इन्हें मुंहतोड़ जवाब देना है।”


उत्तर प्रदेश: रामपुर से जयाप्रदा आज नामांकन दाखिल करेंगी

लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश के रामपुर से बीजेपी की प्रत्याशी जयाप्रदा आज अपना नामांकन करेंगी। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, सांसद राजवीर सिंह समेत अनेक वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।


अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


तमिलनाडु: पेरंबलूरमें में 2 करोड़ से ज्यादा की नकदी जब्त


चुनाव आयोग ने ‘नमो टीवी’ पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय से मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने ‘नमो टीवी’ पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय से जवाब मांगा है। आम आदमी पार्टी समेत कई दलों ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी, और ‘नमो टीवी’ पर रोक लगाने की मांग की थी। ‘नमो टीवी’ पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है।


भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 3 और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया

मंगलवार को  पार्टी ने मलयालम फिल्मों के अभिनेता सुरेश गोपी को केरल की त्रिशूर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने गुजरात से दो और उम्मीदवारों शारदा बेन पटेल को मेहसाणा और सूरत से दर्शना जरदोश को उम्मीदवार बनाया है। इसी के साथ पार्टी अब तक 377 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)