लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट, सूची में MP के 12 उम्मीदवारों के हैं नाम

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

मुश्किल में कल्याण सिंह, मोदी के समर्थन वाले बयान पर राष्ट्रपति ने केंद्र से कार्रवाई करने को कहा

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा पीएम मोदी के समर्थन में दिए गए बयान को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी सरकार से कहा है कि वह इस मामले में कल्याण सिंह के खिलाफ कार्रवाई करे।


कल्याण सिंह ने यूपी के अलीगढ़ में कहा था, “नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनना चाहिए।” इस बयान के बाद विपक्षी दलों ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की थी। जांच के बाद आयोग ने कहा था कि कल्याण सिंह ने अपने संवैधानिक पद के नियमों का उल्लंघन किया है।”

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से पत्र लिख कर कल्याण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी। अब राष्ट्रपति ने गृह मंत्रालय को इस मामले की फाइल बढ़ाई है, और कहा है कि उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाए।


कमलनाथ छिंदवाड़ा सीट से लड़ेंगे विधानसभा उपचुनाव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा सीट से विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी होंगे।



कांग्रेस ने जारी की एक और सूची, लिस्ट में MP के 12 उम्मीदवारों के हैं नाम

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक और सूची जारी की है। लिस्ट में मध्य प्रदेश के 12 प्रत्याशियों के नाम हैं।


प्रवीण निषाद के बीजेपी में शामिल होने पर अखिलेश ने साधा निशाना

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट क कहा, “विकास’ पूछ रहा है, गोरखपुर में सांसद जी को मठाधीशी का जो झोला भर प्रसाद मिला है, क्या उसे वो पूरा गटक जाएंगे या किसी से बांटेंगे भी? ये बीजेपी का घाटे का सौदा है, क्योंकि जनता ने सांसद को नहीं, उनके पीछे एकजुट महागठबंधन को जिताया था। चुनाव में इन मौसेराें की नैया डूबना तय है।”


कर्नाटक: गुलबर्गा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन दाखिल किया


गोरखपुर सांसद प्रवीण निषाद ने बदला पाला, बीजेपी में  हुए शामिल

गोरखपुर लोकसभा सीट उपचुनाव में योगी के गढ़ में बीजेपी को हराने वाले सपा-बसपा गठबंधन की ओर से साझा उम्मीदवार और सपा सांसद प्रवीण निषाद ने पाला बदला, लोकसभा चुनाव 2019 के पहले आज बीजेपी में शामिल हुए।


केरल के वायनाड में राहुल गांधी ने दाखिल किया नामांकन

केरल के वायनाड में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं।


अमेठी के गौरीगंज से पूर्व बीएसपी विधायक विजय किशोर तिवारी ने बीजेपी ज्वाइन की।


केरल: वायनाड पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी, थोड़ी देर में दाखिल करेंगे नामांकन

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड पहुंच गए हैं। उनके साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं। कांग्रेस अध्यक्ष थोड़ी देर में नामांकन दाखिल करेंगे। थोड़ी देर में राहुल गांधी रोड शो करेंगे।


गुजरात के लिए कांग्रेस ने जारी की एक और सूची

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक और सूची जारी की है। लिस्ट में गुजरात के दो प्रत्याशियों के नाम हैं। दाहोद से बाबू भाई कटारा और भरूच से अब्दुल शकूर पठान को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।


फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर 8 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। नई याचिका पर कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर कई पार्टियों ने रोक लगाने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि राजनीतिक मकसद से इस फिल्म को बनाया गया है, और जानबूझकर इस फिल्म को चुनाव के वक्त रिलीज किया जा रहा है।


वायनाड जाकर राहुल गांधी ने अमेठी की जनता के साथ अन्‍याय किया है: स्‍मृति ईरानी

राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने पर स्‍मृति ईरानी ने कहा कि मैं वायनाड की जनता को सचेत करना चाहूंगी कि अगर सांसद के तौर पर राहुल गांधी का काम देखना चाहते हैं तो एक बार आकर अमेठी की स्थिति देख लें।


बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में करेंगे चार रैलियां


पीएम मोदी झूठ नहीं बोलते, बस उन्होंने आज तक सच नहीं बोला: अजित सिंह

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह ने पीएम मोदी पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा, “यह झूठ नहीं बोलता, बस इसने आज तक सच नहीं बोला। बच्चों को कहते हैं, सच बोला करो, लेकिन इसके मां-बाप ने नहीं सिखाया। महिलाओं का पक्षधर है, तीन तलाक तीन तलाक। अपनी पत्नी को एक बार भी तलाक नहीं बोला, और छोड़ दिया।”


सिलीगुड़ी में बीजेपी बूथ ऑफिस में लटका मिला एक युवक का शव

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बीजेपी बूथ ऑफिस में एक युवक का शव लटका मिला है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।


आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने अब तक 377.511 करोड़ रुपये नकदी जब्त की


केरल के वानयाड सीट से आज नामांकन दाखिल करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज केरल के वायनाड सीट सेअपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसे लेकर वायनाड में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने जानकारी दी थी कि राहुल गांधी अमेठी के साथ-साथ वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।


वायनाड लोकसभा सीट: राहुल गांधी के खिलाफ तुषार वेल्लापल्ली होंगे NDA उम्मीदवार, जानें इनके बारे में

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)