लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: LJP का घोषणापत्र जारी, मॉब लिंचिंग के खिलाफ कड़े एक्शन का वादा

Lok Sabha elections 2019 Voting Round 7 LIVE : General Elections 2019 Live news updates 19 May

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

LJP का घोषणापत्र जारी, मॉब लिंचिंग के खिलाफ कड़े एक्शन का वादा

एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। एलजेपी ने अपने घोषणा पत्र में गौरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी करने वाले और मॉब लिंचिंग के करने वालों को कड़ी सजा दिलाने का वादा किया है। लोक जनशक्ति पार्टी ने यह भी वादा किया है कि देश में जजों की नियुक्ति के लिए भारतीय न्यायिक सेवा का गठन किया जाएगा और उसमें आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा।




देवबंद रैली में बोलीं मायावती- मोदी आज की भीड़ देखेंगे तो पगला जाएंगे

बसपा सुप्रीमो मायावती ने रैली को सबसे पहले संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सपा-बसपा व आरएलडी गठबंधन की पहली संयुक्त रैली में गठबंधन नेताओं को सुनने आए लाखों की संख्या में लोगों का मैं स्वागत करती हूं। मायावती ने कहा कि आज की भीड़ की जानकारी जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी को मिलेगी तो वह इस गठबंधन से घबराकर जरूर पगला जाएंगे। कभी भी वो गठबंधन के बारे में शराब के साथ-साथ और भी न जाने क्या क्या बोलने लग जाएंगे। अब इनकी इस घबराहट से आपको ये जरूर मानकर चलना चाहिए कि इस चुनाव में और खासकर यूपी से बीजेपी जा रही है और गठबंधन आ रहा है।

मोदी सरकार पर हमला

केंद्र की बीजेपी सरकार को दलित व अल्पसंख्यक विरोधी बताते हुए मायावती ने कहा कि चौकीदारी की नाटकबाजी भी मोदी सरकार को अब नहीं बचा पाएगी। उन्होंने कहा कि 2014 के चुनाव में बीजेपी ने अच्छे दिन दिखाने के लिए जो वादे किए थे, उनका एक चौथाई हिस्सा भी पूरा नहीं किया गया है। जिसके चलते ध्यान बांटने के लिए चुनाव घोषणा से पहले नरेंद्र मोदी और बीजेपी ने फिर से किस्म-किस्म के हथकंडे अपनाकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर ईवीएम का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि अगर ईवीएम में गड़बड़ी नहीं हुई गठबंधन जरूर जीतेगा।


लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का नया नारा

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए अपना नारा जारी कर दिया है। ‘अब होगा न्याय’ थीम के साथ चुनाव में कांग्रेस पार्टी प्रचार करेगी। दिल्ली के कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने प्रेस से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेन थीम सॉन्ग को जावेद अख्तर साहब ने लिखा है।

आनंद शर्मा ने कहा कि नौजवान, रोजगार के लिए न्याय मांगता है। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग न्याय मांग रहा है। सरकार ने लोगों को सपने दिखा कर उसे चकनाचूर कर दिया। कांग्रेस नेता ने कहा कि समाज का हर वर्ग प्रताड़ित हुआ है।


बंगाल में गरजे पीएम मोदी, ममता बनर्जी पर बोला हमला

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में रैली को संबोधित किया। पीएम मोदी ने रैली के दौरान ममता बनर्जी सरकार पर जमकर निशाना साधा

रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में कहा कि आज की रैली के लिए सीमित जगह वाला परिसर मुहैया कराया गया ताकि अधिक लोग इसमें शामिल नहीं हो सकें।


बर्दवान-दुर्गापुर सीट से एसएस अहलूवालिया होंगे बीजेपी उम्मीदवार

बीजेपी ने बंगाल की बर्दवान-दुर्गापुर सीट से एसएस अहलूवालिया को उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले वह दार्जिलिंग सीट से चुनाव जीते थे।


ओडिशा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र


ओडिशा विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र


ओडिशा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 9 उम्मीदवारों की सूची

ओडिशा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी की है। सूची में 9 उम्मीदवारों के नाम हैं।


पीएम मोदी 26 अप्रैल को वाराणसी में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अप्रैल को वाराणसी में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस दौरान उनके साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे।


बीजेपी को झटका, चुनाव आयोग ने थीम सॉन्ग पर लगाई रोक

चुनाव आयोग ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के आसनसोल के बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो द्वारा लिखे गए पार्टी के थीम सॉन्ग रोक लगा दी है। निर्वाचन आयोग की मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी यानी की एमसीएमसी ने इस गाने को रैलियों में बजाने के लिए अनुमति नहीं दी है।


तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर लगाए साजिश के आरोप, कहा- पिता से मिलने नहीं दिया जा रहा

राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा है कि उन्हें उनके पिता लालू यादव से मिलने नहीं दिया जा रहा। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, ‘कल शाम से रांची अस्पताल में ईलाजरत अपने पिता से मिलने की प्रतीक्षा में हूं लेकिन तानाशाही बीजेपी सरकार नियमानुसार एक बेटे को अपने पिता से मिलने भी नहीं दे रही है। लालू जी के साथ साजिश की जा रही है। जेल सुरक्षा में और वो भी अस्पताल में ईलाजरत रहते उनके कमरे में रोज छापामारी हो रही है।’


यूपी: देवबंद में आज पहली बार एक मंच से हुंकार भरेंगे माया, अखिलेश और अजीत सिंह

एसपी-बीएसपी और आरएलडी गठबंधन की लोकसभा चुनाव के लिए पहली संयुक्त रैली की शुरुआत आज सहारनपुर के देवबंद से होगी। इस रैली को बीएसपी सुप्रीमो मायावती संबोधित करेंगी। इस रैली में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव और आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह भी मौजूद रहेंगे। यह पहली बार होगा कि गठबंधन की तीनों पार्टियों के प्रमुख नेता एक ही मंच पर होंगे।


पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मणिपुर में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन राज्यों के दौरे पर हैं। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में सुबह 10 बजे उनकी रैली होगी। इसके बाद वह त्रिपुरा रवाना होंगे, जहां उदयपुर में करीब डेढ़ बजे वह जनसभा करेंगे। त्रिपुरा के बाद मणिपुर के इंफाल में शाम करीब चार बजे उनकी रैली  होगी।


लोजपा जारी करेगी अपना घोषणापत्र

पटना में लोजपा सुप्रीमो आज अपना घोषणापत्र जारी करने वाले हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)