लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: बीजेपी ने जारी किया अपना घोषणापत्र, कांग्रेस ने बताया सिर्फ एक व्यक्ति के ‘मन की बात’

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की रणभेरी बज चुकी है। तमाम राजनीतिक दल वोटरों को लुभाने और अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है। कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे।

लोकसभा चुनाव की हर छोटी-बड़ी खबर पढ़ें न्यूज्ड हिंदी पर

Live Updates:

फारूक, उमर अब्दुल्ला, महबूबा पर लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेने पर लगे रोक, दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला , उमर अब्दुल्ला और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती पर लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेने पर लगे रोक लगाने की मांग की गई है। इसे लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कहा गया है कि यह तीनों नेता चुनावी सभाओं के दौरान असंवैधानिक बयान दे रहे हैं।



बीजेपी ने अपने घोषणापत्र से जनता को बरगलाने की कोशिश की है: मायावती



उत्तराखंड: मनोज तिवारी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद मनोज तिवारी के हेलीकॉप्टर की उत्तराखंड में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। खबरों को मुताबिक, मनोज तिवारी चुनावी यात्रा के तहत उत्तराखंड गए थे। मौसम खराब होने के चलते उनके हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है।


खराब मौसम के चलते राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की यूपी तीनों रैली रद्द

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी की पश्चिमी यूपी में होने वाली रैलियां आज रद्द हो गई हैं। कांग्रेस नेता इमरान मसूद के मुताबिक, खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर नहीं उतर सकता है, इसलिए रैली रद्द की गई हैं। प्रियंका-राहुल को आज सहारनपुर, बिजनौर और कैराना में जनसभा करनी थी।


बीजेपी के ‘जुमलापत्र’ में नोटबंदी, जीएसटी और कालाधन का जिक्र नहीं: कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के घाषणापत्र पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। दिल्ली के कांग्रेस मुख्याल में प्रेस से बात करते हुए पार्टी के प्रवक्त रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “मोदी सरकार के ‘जुमलापत्र’ में नोटबंदी, जीएसटी और कालाधन का कहीं भी जिक्र नहीं है। बीजेपी ने 2014 में देश के युवाओं को 2 करोड़ हर साल रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन हकीकत यह है कि चार करोड़ नौकरियां चली गईं। देश में हालत यह है कि बेरोजगारी दर 45 साल के उच्चतम स्तर पर है।”


बीजेपी के घोषणापत्र में सिर्फ एक व्यक्ति के ‘मन की बात’ है: कांग्रेस

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। बीजेपी के घोषणापत्र पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट कर कहा, “घोषणापत्र की तस्वीर बताती है कि हमारे लिए देश के लोग महत्वपूर्ण हैं और उनके लिए अपना चेहरा। हमारे घोषणापत्र में देश के करोड़ों लोगों के विचारों का समावेश है, जबकि बीजेपी के घोषणापत्र में सिर्फ एक व्यक्ति के ‘मन की बात’। अब देश अपने ‘मन का फैसला’ सुनाएगा।”


दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया अपना घोषणापत्र

संकल्प पत्र नाम से बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 2014 में हमने देश के सामने 5 साल का विजन रखा था, जिसपर देश की जनता ने विश्वास रखते हुए हमें बहुमत दिया था।

लाइव देखें –


दिल्ली: बीजेपी कार्यालय पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में जारी होगा बीजेपी का घोषणापत्र


संजय दत्त के साथ नामांकन भरने पहुंची प्रिया दत्त

कांग्रेस नेता प्रिया दत्त मुंबई में नामांकन दाखिल करने के लिए बांद्रा कलेक्टर कार्यालय पहुंच गई हैं। उनके साथ उनके भाई संजय दत्त भी मौजूद हैं। कांग्रेस पार्टी ने प्रिया दत्त को मुंबई उत्तर पश्चिम से उम्मीदवार बनाया है।

नेताओं द्वारा धर्म या जाति पर आधारित बयानबाजी को लेकर SC का चुनाव आयोग को नोटिस

पार्टियों और नेताओं द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान धर्म या जाति पर आधारित बयान देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने पूछा है कि चुनाव प्रचार के दौरान धर्म या जाति पर बयान देने वाले नेताओं के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है। सीजेाई की अध्यक्षता वाली पीठ ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी करते हुए अगले सोमवार तक जवाब मांगा है।


कमल हासन ने जारी किया 2024 का घोषणा-पत्र

ऐसे में जबकि सभी दल 2019 चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी कर रहे हैं, अभिनेता से राजनीति में कदम रखने वाले कमल हासन ने 2024 के चुनाव के लिए अपनी पार्टी मक्‍कल निधि मैयम (MNM) का घोषणा-पत्र जारी किया।


आरजेडी का घोषणा-पत्र जारी

बिहार में आरजेडी ने अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। तेजस्‍वी यादव और पार्टी के अन्‍य नेताओं ने पटना में आरजेडी का घोषणा-पत्र जारी किया, जिस पर पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद की तस्‍वीर प्रमुखता से छपी है। इसे प्रतिबद्धता-पत्र नाम दिया गया है।

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में जातिगत जनगणना का वादा किया है। घोषणापत्र जारी करते हुए तेजस्वी ने यह भी कहा कि हम कांग्रेस की ‘न्याय’ योजना का समर्थन करते हैं। आरजेडी ने प्रइवेट सेक्टर में कोटा देने का भी वादा किया है।

आरजेडी के घोषणापत्र की बड़ी बातें 


मुंबई: कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगी

कांग्रेस नेता उर्मिला मातोंडकर आज मुंबई में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। उन्होंने कहा कि नामांकन दाखिल करने को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें मुंबई उत्तर संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया है।


यूपी: अपना दल ने पकौड़ी लाल कोल को रॉबर्ट्सगंज से उम्मीदवार घोषित किया


हापुड़ में स्‍कूल बंद

पश्चिमी यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 11 तारीख को होने वाली वोटिंग को देखते हुए हापुड़ जिले में 11 स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। स्‍कूलों में 9 अप्रैल से 11 अप्रैल तक अवकाश का ऐलान किया गया है।


उत्तर प्रदेश में आज तीन रैलियों को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। राहुल गांधी यूपी में आज तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे। उनकी पहली रैली सहारनपुर में है, दूसरी शामली और तीसरी बिजनौर में होगी।


आज जारी होगा बीजेपी का घोषणा-पत्र

बीजेपी आज अपना घोषणा-पत्र जारी करने वाली है, जिस पर सबकी नजरें टिकी हैं। बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह घोषणा-पत्र जारी करेंगे। उनकी आज पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं लालकृष्‍ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मिलने की भी संभावना है। इन वरिष्‍ठ नेताओं को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)