MP: गौशाला के लिए धन की कमी से जूझ रही कमलनाथ सरकार, गाय-टैक्स लगाने पर चल रहा विमर्श

MP: गौशाला के लिए धन की कमी से जूझ रही कमलनाथ सरकार, गाय-टैक्स लगाने पर चल रहा विमर्श

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को गौशालाएं बनाने में धन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। मध्‍य प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग को 100 गायों को रखने लायक 1000 गोशालाएं बनाने के लिए 150 करोड़ रुपये की जरूरत है जबकि उसके पास मात्र 50 करोड़ रुपये है।

अब इन हालात में बजट लक्ष्य को हासिल करने के लिए मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार प्रदेश में ‘गौ-सेस’ या ‘गाय-टैक्स’ लगाने पर विचार कर रही है। राज्य सरकार की इस मुद्दे पर हाल ही में हुई बैठक के दौरान ‘गौ-सेस’ लगाने का प्रस्ताव आया है, लेकिन इस पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।


गौरतलब है कि कमलनाथ सरकार का लक्ष्य लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 1000 गोशालाएं बनाने का था, जो कब का पीछे छुट चुका है। अब राज्य सरकार का अगला लक्ष्य विधानसभा चुनाव से पहले इसे पूरा करने का है।

योजना को पुजारियों ने भी दिया है झटका

सरकार ने एक योजना यह बनाई थी कि मंदिरों की ऐसी जमीन जो इस्‍तेमाल में नहीं आ रही है, वहां पर गोशाला बनाई जाए लेकिन पुजारियों के विरोध के डर से इस योजना को बदल दिया गया। सूत्रों ने बताया कि सरकार मनरेगा के जरिए गायों के लिए आधारभूत ढांचे का निर्माण करा सकती है। एक गोशाला के लिए कम से कम एक एकड़ जमीन की जरूरत होगी। इसके अलावा भूसे को बनाने और उसको रखने के लिए भी जगह चाहिए।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)