महाराष्ट्र की इस सीट पर NOTA से हारी शिवसेना

महाराष्ट्र की इस सीट पर NOTA से हारी शिवसेना

Maharashtra Assembly Election Results 2019: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन विधानसभा चुनाव में 240 सीट प्राप्त करने के अपने दावे से दूर रह गई। अबतक प्राप्त रुझानों से विपक्षी पार्टी सत्तारूढ़ गठबंधन को करीब 160 सीटों के पास रोकने में कामयाब दिख रही है। 288 सीट वाली महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन 100 सीटों के आंकड़े को छूती नजर आ रही है। बाकी बची सीटों पर निर्दलीय और छोटी पार्टियों ने कब्जा जमाया है, जिसका आने वाली राजनीति में एक बड़ा प्रभाव होने की उम्मीद है।

एक मजेदार नतीजा लातूर ग्रामीण सीट से सामने आया है। इस सीट पर कांग्रेस के अमित देशमुख ने भारी-भरकम जीत दर्ज की है। अमित देशमुख को 1,33,161 वोट मिले हैं। लेकिन मजेदार बात ये है कि दूसरे नंबर पर किसी पार्टी का उम्मीदवार नहीं बल्कि NOTA आया। इस सीट पर NOTA के हिस्से में 27,287 वोट आए। तीसरे स्थान पर शिवसेना प्रत्याशी सचिन उर्फ़ रवि रामराजे देशमुख रहे जिन्हें महज 13,335 वोट ही मिले।


Image

बता दें कि अमित देशमुख वर्तमान में भी लातूर ग्रामीण सीट से विधायक हैं। कांग्रेस ने तीसरी बार उन्हें इस सीट से टिकट दिया है। लातूर सीट पर लंबे अर्से से देशमुख परिवार का दबदबा रहा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलास राव देशमुख के बाद उनके बेटे अमित विलासराव देशमुख साल 2009 और 2014 में इस सीट से चुनाव जीतकर विधायक बन चुके हैं। एक बार फिर वे चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। अमित देशमुख ने पिछले चुनाव में बीजेपी के शैलेष लाहोटी को बड़े अंतर से हराया था।


हरियाणा, महाराष्ट्र में नहीं चला अनुच्छेद 370, लक्ष्य से दूर भाजपा


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)