Maharashtra Government Formation Live Updates: शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस, आदित्य ठाकरे पहुंचे राजभवन

Maharashtra Government shivsena, bjp, sharad pawar, Maharashtra Government formation, shivsena NCP Congress, bjp, sharad pawar, Maharashtra Live Updates, महाराष्ट्र, उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, शरद पवार, संजय राउत, कांग्रेस, महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र में सत्ता का खेल जारी है। चुनाव नतीजों के बाद सरकार बनाने के लिए जोर आजमाइश चल रही है। सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को बता दिया है कि वह सरकार बनाने में सक्षम नहीं है क्योंकि उसके पास संख्याबल नहीं है। ऐसे में अब शिवसेना से पूछा गया है कि क्या वह सरकार बनाना चाहेगी? तो शिवसेना ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। कांग्रेस और एनसीपी सक्रिय हो गए हैं। अब देखना होगा कि क्या महाराष्ट्र की राजनीति में कोई उलटफेर होगा और इस बार शिवसेना का मुख्यमंत्री देखने को मिलेगा?

6:15 PM | शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी ने पार्टी विधायकों से फोन पर की बात

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने समर्थन वाली चिट्ठी कांग्रेस को सौंप दी है। कांग्रेस ने सैद्धांतिक तौर पर शिवसेना को समर्थन दिया है। कांग्रेस सरकार में शामिल होगी या नहीं इसका फ़ैसला बाद में होगा। कांग्रेस का समर्थन पत्र जल्द ही राजभवन पहुंचने वाला है। कांग्रेस नेताओं ने समर्थन देने के मुद्दे पर सोनिया गांधी के साथ बैठक की। इसी बैठक में शिवसेना को समर्थन देने का एलान किया गया। कहा जा रहा है कि शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी पार्टी विधायकों से फोन पर बात की है।  इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच बैठक हुई थी। इसी बैठक के बाद साफ हो गया था कि एनसीपी शिवसेना को समर्थन देगी।


5:57 PM | राजभवन पहुंचे आदित्य ठाकरे

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे हैं। शिवसेना राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी।

5:25 PM | सोनिया गांधी से उद्धव ने फोन पर की बात

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की है। सूत्रों की मानें तो उद्धव ठाकरे ने सोनिया गांधी को सरकार में शामिल होने के लिए मनाया। बता दें कि शिवसेना को आज ही राज्यपाल के पास पहुंचकर सरकार गठन को लेकर अपने निर्णय के बारे में बताना है।

5:00 PM | सोनिया गांधी ने पार्टी विधायकों से की बात

महाराष्ट्र में शिवसेना से गठबंधन को लेकर सोनिया गांधी के आवास पर वरिष्ठ नेताओं की बैठक हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, सोनिया गांधी पार्टी के विधायकों की राय जानने के लिए सभी विधायकों से फोन पर बात कर रही हैं। सभी विधायकों को जयपुर के एक होटल में रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, विधायकों का कहना है कि कांग्रेस शिवसेना को बाहर से समर्थन देने की बजाय सरकार में शामिल हो।


4:00 PM | संजय राउत की तबीयत बिगड़ी

इस बीच शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। संजय राउत की गिनती शिवसेना के बड़े नेताओं में होती है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही संजय राउत बीजेपी पर काफी हमलावर रहे हैं। वह शिवसेना के मुखपत्र सामना के कार्यकारी संपादक भी हैं।

3:10 PM | 6 बजे के बाद राज्यपाल से मिलेगी शिवसेना

शिवसेना नेता शाम 6 बजे के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने जाएंगे। राज्यपाल ने शिवसेना को सरकार बनाने का ऑफर दिया है और उसके पास आज शाम 7.30 बजे तक अपना दावा पेश करने का वक्त है। शाम 4 बजे कांग्रेस की बैठक होने जा रही है। इसके बाद एनसीपी और कांग्रेस का रुख स्पष्ट होने की उम्मीद है कि वो शिवसेना को समर्थन देने जा रहे हैं या नहीं।

2:33 PM | कांग्रेस ने सुझाया सरकार बनाने का फॉर्मूला

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस जिस फॉर्मूले पर विचार कर रही है उसके तहत शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा, जबकि दो डिप्टी सीएम होंगे। इसके अलावा कैबिनेट में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के 14-14 मंत्री शामिल होंगे।

1:45 PM | अरविंद सावंत ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा

शिवसेना खेमे से मोदी कैबिनेट में मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सावंत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी अध्यक्ष और शिवसेना प्रमुख के बीच 50-50 फॉर्मूला तय हुआ था, जिसमें सीएम पद भी शामिल था। लेकिन बीजेपी इस बात से मुकर गई। बीजेपी के इस कदम से ठाकरे परिवार को ठेस पहुंची है। इससे संबंध खराब हुए और हमारा गठबंधन नहीं रहा। सावंत ने कहा कि मैं ऐसे माहौल में मैं कैबिनेट में रहूं, यह उचित नहीं है। इसलिए मैंने अपना त्यागपत्र पीएम को सौंप दिया है।  उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में नई सरकार बनने जा रही है। विरोधी विचारधारा के सवाल पर सावंत ने कहा कि जब कश्मीर में महबूबा मुफ्ती और बिहार में नीतीश कुमार के साथ सरकार बनाई गई तो वहां कौन सी विचारधारा थी।

1:20 PM | महाराष्ट्र कांग्रेस के 6 नेता दिल्ली तलब

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता बालासाहेब थोरात, पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, सुशील कुमार शिंदे, केसी पडवी और विजय वादतीश्वर को दिल्ली तलब किया गया है। ये नेता शाम 4 बजे 10 जनपथ में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे।

1:10 PM | 1:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे अरविंद सावंत

केंद्रीय मंत्री और शिवसेना सांसद पीएम मोदी को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद महाराष्ट्र सदन में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे।

12:59 PM | शरद पवार से मिलेंगे उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में सरकार गठन की तस्वीर साफ होने लगी है। शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे थोड़ी देर में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मिलने जा रहे हैं। इस बैठक से पहले शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को 4 बजे होटल की लॉबी में इकट्ठा होने के लिए कहा है। वहीं, एनसीपी और कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेताओं की बैठक 4 बजे बुलाई है।

12:24 PM | कांग्रेस के फैसले का इंतजार- नवाब मलिक

मुंबई में एनसीपी कोर कमेटी की बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि वो कांग्रेस के फैसले का इंतजार करेंगे, उसके बाद ही अपना निर्णय लेंगे। कांग्रेस के साथ आए बिना कोई विकल्प नहीं बन सकता है। इसलिए कांग्रेस का फैसला होते ही हम अपना फैसला लेंगे। नवाब मलिक ने कहा कि हमारी पार्टी वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए तैयार है, लेकिन कांग्रेस से चर्चा के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

12:20 PM | खड़गे ने सोनिया गांधी  को सौंपा पत्र

महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद बताया कि मीटिंग में महाराष्ट्र पर विस्तार से चर्चा हुई है। आगे की चर्चा के लिए महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है और चार बजे एक बार फिर बैठक होगी और फैसला लिया जाएगा। साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी विधायकों के हस्ताक्षर वाले पत्र सोनिया गांधी को सौंप दिए हैं।

11:58 AM | अरविंद सावंत कुछ देर बाद देंगे इस्तीफा

शिवसेना खेमे से केंद्र सरकार में मंत्री अरविंद सावंत थोड़ी देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और इस्तीफा देंगे। इसके बाद सावंत प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर सकते हैं।

11:15 AM | कांग्रेस के अधिकतर विधायक समर्थन के पक्ष में

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के 44 में 37 विधायक शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने के पक्ष में हैं। कांग्रेस के विधायकों को फिलहाल जयपुर में रखा गया है और दिल्ली में पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस मसले पर बैठक कर रहा है।

11:00 AM | NCP की बैठक में पहुंचे अजीत पवार

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली से मुंबई तक बैठकों का दौर चल रहा है। शिवसेना ने एनसीपी की शर्त मान ली है, जिसके बाद एनसीपी कोर कमेटी की बैठक कर रही है। बैठक में अजीत पवार भी पहुंच गए हैं। बैठक में शिवसेना को समर्थन पर फैसला लिया जा सकता है।

10: 55 AM | मातोश्री पहुंचे संजय राउत

महाराष्ट्र में सभी पार्टियों में बैठकों का दौर जारी है। इस बीच शिवसेना नेता संजय राउत उद्धव ठाकरे से मिलने उनके आवास मातोश्री पहुंचे हैं। आज सुबह बीजेपी पर हमला करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूटने की जिम्मेदारी शिवसेना नहीं बल्कि बीजेपी की बनती है। बीजेपी ने ही आज महाराष्ट्र को इस स्थिति में भेजा है। बीजेपी का अहंकार है कि वह विपक्ष में बैठना चाहती है। बीजेपी आज विपक्ष में बैठने को तैयार है लेकिन सरकार बनाने को तैयार नहीं है।

9 : 50 AM | संजय निरुपम ने जल्दी चुनाव के लिए चेताया

सरकार गठन के प्रयासों पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सरकार बनाता है और कैसे? लेकिन महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता से अब इनकार नहीं किया जा सकता है। जल्दी चुनाव के लिए तैयार हो जाओ। यह 2020 में हो सकता है। क्या हम शिवसेना के साथ गठबंधन करके चुनाव में जा सकते हैं?


शिवसेना के NDA छोड़ने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोले- हमको तो…

कांग्रेस-एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाने के लिए राजग से अलग होगी शिवसेना

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)