मारुति ने कारों की कीमतों में की कटौती, इन गाड़ियों पर मिल रही छूट

मारुति ने कारों की कीमतों में की कटौती, इन गाड़ियों पर मिल रही छूट

सरकार द्वारा कॉरपोरेट टैक्स दर में कटौती के कुछ दिनों बाद, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कारों की कीमतों में कमी की घोषणा की है। मारुति सुजुकी ने अपनी चुनिंदा मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमत 5000 रुपये तक कम कर दी है। नई कीमतें आज (25 सितंबर) से प्रभावी होंगी। मारुति द्वारा कीमत में की गई कटौती ऑल्टो 800, ऑल्टो के -10, स्विफ्ट डीजल, सेलेरियो, बलेनो डीजल, इग्निस, डिजायर डीजल, टूर एस डीजल, विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस के सभी वेरिएंट पर लागू होगी।मारुति ने कहा कि कीमतों में यह छूट कंपनी के वाहन रेंज के मौजूदा प्रमोशनल ऑफरों के अलावा दी जाएगी।

पिछले दो दशकों में सबसे खराब बिक्री मंदी का सामना करते हुए, कई कार निर्माताओं ने खरीदारों को लुभाने के लिए भारी छूट और अन्य ऑफर दिए हैं। न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने लोकप्रिय मॉडल पर 40,000 से लेकर 1,01,200 तक की छूट और अन्य लाभ दे रही है।


ऑटोमोबाइल उद्योग में मांग को दुरुस्त करने के लिए सरकार की पहल का स्वागत करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि उसने अपने ग्राहकों के साथ कॉरपोरेट कर कटौती से हुए लाभों को स्वेच्छा से साझा करने का निर्णय लिया है।

मारुति सुजुकी ने यह भी कहा कि मूल्य में कमी से पहली बार के ग्राहकों के लिए लागत में कमी आएगी। कार निर्माता ने कहा, ‘त्योहारी सीजन के दौरान यह घोषणा ग्राहकों की धारणा को बढ़ावा देने और मांग को बढ़ाने के लिए बाजार को फिर से जिंदा करने में मदद करेगी।’ 29 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्रि के त्योहार में आमतौर पर बिक्री में वृद्धि देखने को मिलती है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा कि कार निर्माता सितंबर में अपनी कारों की बिक्री पिछले महीने की तुलना में अधिक होने की उम्मीद करते हैं। अगस्त में मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 34.3% घट गई, जो हाल के दिनों में बिक्री में सबसे बड़ी मासिक गिरावट थी। अगस्त के महीने में भारतीय ऑटो सेक्टर की बिक्री में लगातार 10वें महीने गिरावट दर्ज की गई, जो उद्योग के इतिहास में सबसे खराब मंदी में से एक है।


बताते चलें कि मारुति सुजुकी अपनी मिनी हैचबैक ‘एस-प्रेसो’ को 30 सितंबर को लॉन्च करेगी। कंपनी नए उत्पादों के साथ नवरात्रि और दिवाली के दौरान बिक्री को बढ़ाना चाहती है। पिछले महीने, मारुति ने एक मल्टीपर्पस कार ‘एक्सएल’ लॉन्च किया था, जिसे प्रीमियम डीलरशिप के नेक्सा श्रृंखला से बेचा जाएगा।


मारुति सुजुकी पर भी आर्थिक मंदी की मार: मानेसर और गुरुग्राम प्लांट में 2 दिन बंद रहेगा प्रोडक्शन

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)