मारुति सुजुकी पर भी आर्थिक मंदी की मार: मानेसर और गुरुग्राम प्लांट में 2 दिन बंद रहेगा प्रोडक्शन

मारुति सुजुकी पर भी आर्थिक मंदी का मार: मानेसर और गुरुग्राम प्लांट में 2 दिन बंद रहेगा प्रोडक्शन

देश में आर्थिक मंदी (Economy Slowdown) के असर के चलते कारों की बिक्री में जबरदस्त गिरावट आई है।  भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बुधवार को कहा कि उसने हरियाणा में गुरुग्राम (Gurugram) और मानेसर (Manesar) संयंत्रों में दो दिनों के लिए यात्री वाहनों का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है।

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, “मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने हरियाणा में गुरुग्राम संयंत्र व मानेसर संयंत्र में दो दिनों – 7 व 9 सितंबर 2019 को यात्री वाहनों के निर्माण कार्यो को बंद करने का फैसला लिया है। दोनों दिनों को नो प्रोडक्शन दिनों के रूप में देखा जाएगा।”


इससे पहले ऑटो सेक्टर में मंदी के चलते मारुति सुजुकी इंडिया ने अगस्त में अपने उत्पादन में 33.99 प्रतिशत की कटौती की है। इस प्रकार यह लगातार सातवां महीना है जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपना उत्पादन घटाया है।

Hero MotoCorp: 4 दिन तक बंद रहेंगे देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सोमवार को बताया कि कंपनी ने अगस्त महीने में 1,11,370 वाहनों का उत्पादन किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का उत्पादन 1,68,725 वाहन था। इस साल अगस्त में यात्री वाहनों का उत्पादन 1,10,214 वाहन रहा जो अगस्त 2018 में 1,66,161 वाहन था। इस प्रकार इसमें 33.67 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं जुलाई महीने में इस वाहन निर्माता कंपनी ने अपने उत्पादन में 25.15 प्रतिशत की कटौती करते हुए 1,33,625 वाहनों का उत्पादन किया था।


अब बिस्किट बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी पारले में मंदी, 10 हजार लोगों की हो सकती है छंटनी

रेटिंग एजेंसी मूडीज का भारत को झटका, GDP वृद्धि दर अनुमान घटाकर 6.2 फीसदी किया

GDP: विश्व बैंक की रिपोर्ट से लगा झटका, भारतीय अर्थव्यवस्था 2 पायदान फिसलकर 7वें नंबर पर आई


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)