Karnataka 12th Result: कर्नाटक सेकेंड पीयूसी का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

Rajasthan Board 10th Result 2020 to be declared today Check time and other details

Karnataka 12th Result: कर्नाटक सेकेंड पीयूसी या 12वीं का रिजल्ट का ऐलान कर दिया गया है। कर्नाटक 12वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट karresults.nic.in और सुविधा पोर्टल result.bspucpa.com पर चेक कर कर सकते है। इस वर्ष कुल 69.20 प्रतिशत छात्रों ने पीयूसी द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की।  वहीं पिछले साल का रिजल्ट 61.73 प्रतिशत रहा था।

इससे पहले राज्य के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षामंत्री एस सुरेश कुमार (Suresh Kumar) ने ऐलान किया था कि कर्नाटक सेकंड पीयूसी (Karnataka Second PUC)और एसएसएलसी रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह से लेकर अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी किए जाएंगे।


उन्होंने संवाददाताओं से कहा था कि वह अगस्त के पहले सप्ताह में कर्नाटक एसएसएलसी के परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि बाद में उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सेकंड पीयूसी के नतीजे 20 जुलाई के आसपास जारी किए जाएंगे। सेकंड पीयूसी का का एक पेपर कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था।

अंग्रेजी का पेपर यहां 23 मार्च को होना जो बाद में 18 जून को हुआ। कर्नाटक फर्स्ट पीयूसी का रिजल्ट पहले ही 4 मई को जारी किया जा चुका है। कर्नाटक सेकंड पीयूसी की परीक्षाएं 3 मार्च से 23 मार्च तक होनी थीं लेकिन लॉकडाउन के कारण अंग्रेजी का पेपर बाद में कराना पड़ा जिस कारण से रिजल्ट जारी किए जाने में भी देरी हुई है।

कर्नाटक के प्री-यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट (Pre-University Education Department) ने पीयूसी फर्स्ट ईयर का रिजल्ट (PUC First year Result) मई में ही जारी कर दिया था। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे सुविद्या की आधिकारिक वेबसाइट result.bspucpa.com पर विज़िट करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।


इस तरह देखें रिजल्ट-

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होमपेज पर Karnataka 2nd PUC result ’लिंक पर क्लिक करें।

अब एक नया पेज खुलेगा, जहां छआत्रों को अपना रोल नंबर या पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा।

अब सबमिट पर क्लिक करें।

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।

अपने परिणाम डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए एक हार्ड कॉपी संभालकर रखें।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)