20 करोड़ की कमाई करता है ये 20 साल का लड़का, शेयर बाजार में निवेश की देता है सलाह

क्या आप सोच सकते हैं कि एक चौदह साल का बच्चा सर्टिफाइड रिसर्च एनॉलिस्ट हो सकता है। शायद नहीं, क्योंकि इस उम्र में बच्चों की जिंदगी स्‍कूल, दोस्‍त, कोचिंग, स्‍पोर्ट्स और स्‍मार्टफोन के बीच ही लगी रहती है। लेकिन इन सबके बीच में एक ऐसे बच्‍चा है, जिसने इतनी कम उम्र में कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसके बारे में इस उम्र में करना तो बहुत दूर की बात है, लोग अच्‍छी-खासी उम्र में सोच तक नहीं पाते। दरअसल इस उम्र में ये लड़का सर्टिफाइड रिसर्च एनॉलिस्ट है। ये बच्चा हैदाराबाद का संकर्ष चंदा है।

खबरों के अनुसार संकर्ष ने महज चौदह साल की उम्र में ये काम शुरू करना दिया था। वहीं अगर सर्टिफाइड रिसर्च एनॉलिस्ट का मतलब सीधे-साधे शब्‍दों में अगर समझा जाए तो वे शेयर मार्केट में पैसा सुरक्षित और कैसे बढ़ें इस पर काम करते हैं। संकर्ष ने चौदह साल की उम्र में ये काम करना शुरू कर दिया था। उन्‍होंने इस उम्र में शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर दिया था। जैसे-जैसे उनकी शेयर मार्केट में समझ बढ़ती गई, संकर्ष के पास शेयर मार्केट से संबंधित कई बिजनेस आइडियाज भी आने लगे। इसके बाद उन्‍होंने डेनमार्क, बिट्रेन और अमेरिका के शेयर मार्केट में भी वे निवेश करने लगें।


गौरतलब है कि बेनिट यूनिवर्सिटी से बीटेक करने वाले संकर्ष ने सबसे पहले विदेशी निवेश के इस आइडिए पर काम करते हुए संकर्ष् ने उन वेबसाइट के साथ हाथ मिला लिया,जो दुनिया भर में लोगों के लिए निवेश की रणनीति तैयार करते हैं। इस काम को करते हुए संकर्ष को इस बात का अहसास हुआ कि इस काम को और बड़े स्‍तर पर शुरू किया जा सकता है। उनके इस निवेश बाजार की समझ को देखते हुए उनके परिवार और दोस्‍त भी उनसे इस फील्ड में उनसे सलाह लेने लगे लेकिन संकर्ष को इस बात का डर था कि उनके सुझाव से किसी को नुकसान न हो जाए।

संकर्ष ने अपने हुनर की परख करने के लिए एक यूनिक आइडिया निकाला। उन्‍होंने देश भर के हजार लोगों के आर्थिक जीवन का सर्वे किया। इस सर्वे के नतीजों ने संकर्ष का मनोबल और भी बढ़ा दिया। दरअसल नतीजों में ये सामने आया कि ज्‍यादातर लोग अपने पैसों को लेकर फिक्रमंद हैं। उन्‍होंने ये महसूस किया कि सभी लोग अमीर होने के लिए निवेश के आसान और सुरक्षित रास्‍ते चाहते हैं लेकिन उन्‍हें कहीं कोई रास्‍ता समझ नहीं आता। ऐसे में संकर्ष का सुझाव उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

संकर्ष ने इस रिसर्च के बाद सर्वत नामक स्‍टार्ट-अप की स्‍थापना की। इसके तहत वे लोगों को शेयर मार्केट में सुरक्षित निवेश करने का सुझाव देते हैं। अपने इस स्‍टार्टअप कंपनी से वे 20 करोड़ रुपये तक कमाते हैं।


इस संबंध में संकर्ष का कहना है कि मुझे लगता है कि कोई भी काम असंभव नहीं है, बस इसके लिए जरूरी है कि खुद पर विश्‍वास होना चाहिए। संकर्ष के खाते में एक और कामयाबी दर्ज है। दरअसल उन्‍होंने 17 साल की उम्र में लिखी किताब ‘फाइनेंशियल निवार्ण’ नामक किताब भी लिख चुके हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)