दिल्ली के सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने जाएंगी मेलानिया ट्रंप, CM केजरीवाल करेंगे स्वागत

दिल्ली के सरकारी स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखने जाएंगी मेलानिया ट्रंप, CM केजरीवाल करेंगे स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच खबर है कि 25 फरवरी को मेलानिया ट्रंप दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में जाएंगी। वह केजरीवाल सरकार के स्कूल में हैप्पीनेस क्लास देखेंगी। मेलानिया का स्वागत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया करेंगे। बताया जा रहा है कि मेलानिया साउथ दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में बच्चों के साथ करीब एक घंटे का समय बिताएंगी।

दलाई लामा ने केजरीवाल के खुशी पाठ्यक्रम पहल को सराहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दो दिवसीय दौरा 24 फरवरी से शुरू हो रहा है। पहले दिन वह अहमदाबाद रहेंगे, जबकि 25 फरवरी की सुबह दिल्ली पहुंचेंगे। यह पहला मौका होगा, जब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अमेरिका की फर्स्ट लेडी विशेष मेहमान होंगी। इस विशेष दौरे के लिए स्कूल में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मेलानिया ट्रंप हैप्पीनेस क्लास में बच्चों के साथ समय बिताएंगी और जानेंगे कि कैसे सरकारी स्कूल के बच्चों के बीच तनाव कम किया जाता है।


सरकारी स्कूल में 1 घंटा बिताएंगी मेलानिया

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप करीब 45 मिनट का वक्त सरकारी स्कूल में बिताएंगी। खास बात है कि जब डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात चल रही होगी, उस समय मेलानिया ट्रंप केजरीवाल सरकार के स्कूल के दौरे पर होंगी। वह दोपहर 12 बजे स्कूल का दौरा करेंगी।

दिल्ली सरकार दो साल से लगा रही खुशी की क्लास

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 2018 में हैप्पीनेस क्लास की शुरुआत की थी। यह क्लास नर्सरी से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए होती है। इसका मकसद बच्चों को मानसिक तनाव और अवसाद को दूर करना था। इस क्लास में कोई लिखित परीक्षा नहीं होती है, सिर्फ बच्चे के हैपीनेस इंडेक्स का मूल्यांकन किया जाता है। इस क्लास में मेडिटेशन पर फोकस रहता है। बच्चों को कहानियां सुनाई जाती हैं और खूब हंसी-ठिठोली होती है। साथ ही बच्चों के पढ़ने, चलने, खाने, देखने, सुनने पर अध्यापकों की नजर रहती है। इसके लिए अध्यापकों को हैपीनेस का फ्रेमवर्क दिया गया है। हर शनिवार के रिफ्लेक्शन सेशन में सम्मान, स्नेह, भरोसे आदि मूल्यों की सीख बच्चों को खेल-खेल में दी जाती है।

24 फरवरी को अहमदाबाद आएंगे ट्रंप

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी यानी अगले सोमवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनकी अगवानी करेंगे। वहां से सात किलोमीटर रोड शो करते हुए पीएम मोदी और ट्रंप महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। इस दौरान सड़क किनारे 50 हजार लोग मोदी-ट्रंप का विशाल रोड शो देखेंगे।


इसके बाद 15 किलोमीटर का रोड शो पूरा करके दोनों नेता मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक उनको दिखाई जाएगी। स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोग ट्रंप का स्वागत करेंगे। इसके बाद ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ आगरा जाएंगे और ताज महल का दीदार करेंगे।


दिल्ली सरकार का देशभक्ति करिकुलम, सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा संविधान का पाठ

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)