महिला टी-20 : विजयी शुरुआत चाहेगी भारतीय टीम

 वेलिंग्टन, 5 फरवरी (आईएएनएस)| तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भी विजयी शुरुआत करने उतरेगी।

  भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर पुरुषों की सफलता को दोहराते हुए वनडे सीरीज अपने नाम की है। हालांकि तीसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।


भारतीय टीम इंग्लैंड में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद से अपना पहला मैच खेलेगी। विश्व कप के सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड के हाथों शिकस्त खानी पड़ी थी। हालांकि उस मैच में वनडे कप्तान मिताली राज को बाहर रखा गया था और टीम प्रबंधन के इस फैसले ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था। इस विवाद के बाद कोच रमेश पोवार को अपना पद गंवाना पड़ा था।

मिताली की कप्तानी में टीम ने जहां वनडे में सीरीज जीती है तो वहीं टी-20 में अब हरमनप्रीत कौर के ऊपर यह जिम्मेदारी होगी कि वह टीम को सीरीज में जीत दिलाए। वह पिछले साल दूसरी सर्वोच्च स्कोरर (663 रन) रहीं थी।

हरमनप्रीत टी-20 में अपने 2000 रन पूरे करने से केवल 114 रन दूर हैं। हाल ही में वनडे में अपने 200 मैचों की आंकड़ा छू चुकी मिताली के प्रदर्शन पर सभी की नजरें होंगी।


भारतीय टीम को टी-20 में भी स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिगेज से भी अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी। मंधाना पहले दो वनडे मैचों में 105 और 90 रन बनाए थे। अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत वह प्लेयर आफ द सीरीज रही थी।

भारतीय टीम में तेज गेंदबाज शिखा पांडे की वापसी हुई है, जो विश्व कप में टीम का हिस्सा नहीं थी। इसके अलावा दिल्ली की प्रिया पूनिया को पहली बार टीम में शामिल किया गया है। 22 वषर्ाीय पूनिया, वेदा कृष्णामूर्ति की जगह लेंगी।

दूसरी तरफ वनडे सीरीज गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टीम क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में वापसी करना चाहेंगी। टीम ने तीसरे वनडे में जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे उसने विपक्षी टीम को यह संकेत दे दिया है कि वह वापसी करने के लिए तैयार है।

मेजबान टीम ने फ्रांसिस मकाय को पांच साल बाद टीम में वापस बुलाया है। उनके अलावा कैटलिन गैरी, और रोजमेरी मेयर को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। न्यूजीलैंड को अपने स्टार खिलाड़ी सुजी बेट्स से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने पिछले साल सबसे ज्यादा 670 रन बनाए थे।

टीमें (संभावित:)

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरूंधती रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया।

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बनार्डाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, ले कास्पेरेक, अमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमरी मायर, हन्ना रोव, लिया ताहूहू।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like