कोरोना काल में सबसे ज्यादा डिमांड में हैं ये 10 नौकरियां, इन Skills को सीख लिया तो Job मिलने में नहीं होगी दिक्कत

  • Follow Newsd Hindi On  
ONGC recruitment for more than 4 thousand posts know how to apply

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लागू किया गया। इसके चलते उद्योग-धंधे ठप हो गए और कंपनियों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ। नतीजतन, वैश्विक स्तर पर लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी हैं। कई देशों के सामने बेरोजगारी का एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। लोग नई नौकरियां तलाश रहे हैं और इसके लिए सही और बेहतरीन कौशल (Skills) की जरूरत पड़ती है। ये ऐसे स्किल्स हैं जिसके लिए जरूरी गुर आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट और लिंक्डइन (LinkedIn) ने ऐसे 10 टॉप जॉब्स के बारे में बताया है जिसकी आजकल सबसे ज्यादा डिमांड है और उसके लिए इन्होंने नौकरियों करने के इच्छुक लोगों को मुफ्त ऑनलाइन ट्रेनिंग का ऑफर भी दिया है। इस पेशेवर नेटवर्किंग साइट का कहना है कि इस समय इनके नेटवर्क से 69 करोड़ प्रोफेशनल्स, 5 करोड़ कंपनियां, 1.1 करोड़ जॉब लिस्ट, 36 हजार स्किल्स और 90 हजार स्कूल जुड़े हैं जिनकी सहायता से इन्होंने इन-डिमांड वाले स्किल्स, उभरती हुई नौकरियों और वैश्विक रूप से इन जॉब्स के लिए हायरिंग पैटर्न की पहचान की है।


इन आंकड़ों के आधार पर इस महामारी के दौरान 10 ऐसे टॉप स्पेशल जॉब्स की पहचान की गई है जिनकी डिमांड ज्यादा है और अगले 4 सालों तक इनकी डिमांड बनी रहेगी। जबकि इन जॉब्स के लिए जरूरी स्किल्स को ऑनलाइन सीखा जा सकता है। ये टॉप 10 जॉब्स इस प्रकार हैं.

टॉप-10 जॉब्स जिनकी है सबसे ज्यादा डिमांड:

– डिजिटल मार्केटर
– आईटी सपोर्ट/हेल्प डेस्क
– आईटी एडमिनिस्ट्रेटर
– सॉफ्टवेयर डेवेलपर
– प्रोजेक्ट मैनेजर
– ग्राफ़िक डिज़ाइनर
– फाइनेंसियल एनालिस्ट
– डाटा एनालिस्ट
– सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव
– कस्टमर सर्विस स्पेशलिस्ट

इन 10 जॉब्स के लिए employment-oriented online service ने इसके लिए जरूरी स्किल्स सीखने के लिए learning path training modules तैयार किये हैं और इस मॉड्यूल के समाप्त होने पर नौकरी करने के इच्छुक लोगों को एक कम्प्लीशन सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।



नौकरियों में कटौती पर रेलवे का आया बड़ा बयान, कहा- नहीं जाएगी नौकरी बस बदला जाएगा काम

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)