मोटापे के चक्‍कर में दूध से बना ली है दूरी? जानें दूध से कैसे कम करें वजन

मोटापे के चक्‍कर में दूध से बना ली है दूरी? जानें दूध से कैसे कम करें वजन

बढ़ता वजन किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है। मोटापे के कारण रोजमर्रा के जीवन में तो परेशानी आती ही है, साथ ही यह कई गंभीर बिमारियों की वजह भी बन जाता है। लोग अक्सर अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं और इसे जल्द कम करना चाहते हैं। इसके लिए वे कई तरह के उपाय भी करते हैं। डाइटिंग करने वाले लोग अक्सर दूध से भी दूरी बना लेते हैं।

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दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। इससे शरीर को कई लाभ होते हैं, लेकिन वजन घटाने के समय दूध कितना सही रहता है? अक्सर जो लोग वजन कम करने की कोशिशों में लगे होते हैं, वे दूध को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते।

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टोन्ड व डबल टोन्ड दूध को वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है आइये आपको बताते हैं दूध कैसे वजन कम करने में आपकी सहयता कर सकता है।


दूध में मौजूद कैलोरी

कैलोरी की बात करें तो, दूध में 150 कैलोरीज होती है, क्‍योंकि इसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है। इसके अलावा फ्लेवर्ड मिल्क में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण इसमें कैलोरी भी अधिक पाई जाती है।

दूध से होगा वजन कम

  • दूध प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। प्रोटीन के सेवन से भूख वाले हार्मोन रेगुलराइज होते हैं और भूख कम लगती है।
  • हाल ही में यह साबित हुआ है कि दूध में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड (Conjugated Linoleic Acid) होता है, जो कैलोरी बर्न करता है।
  • दूध में मौजूद विटामिन B-3 वजन को नियंत्रित करने और ऊर्जा बचाने में मदद करता है।
  • दूध का कैल्शियम वजन घटाने में भी मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक, कैल्शियम और विटामिन D पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।
  • दूध में मौजूद फेट हड्डियों के लुब्रिकेशन के लिए जरूरी होती है, जिससे आपका शरीर मजबूत होता है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दूध से वजन तभी बढ़ता है, जब आप पहले से ही ज्यादा कैलोरी ले रहे हों और दूध आपके कैलोरी इन्टेक में एक्स्ट्रा कैलोरी जोड़ कर रहा हो। दूध का सेवन करने और अन्य चीजों से एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से वजन नहीं बढ़ता।


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