मप्र में पहले 4 घंटे में 29.48 प्रतिशत मतदान (लीड-2)

भोपाल, 19 मई (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव के सातवें चरण और मध्य प्रदेश में चौथे चरण के तहत आज आठ संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। पहले चार घंटे में 11 बजे तक 29.48 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। छह स्थानों पर विभिन्न समस्याओं को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने संवाददाताओं को बताया, “राज्य में शांति पूर्वक मतदान जारी है। आगर मालवा जिले में एक स्थान और मंदसौर में पांच स्थानों पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। मतदाताओं को मतदान के लिए समझाया जा रहा है। वहीं, दो कर्मचारियों की हृदयाघात के चलते मौत हो गई।”


निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया, मतदान से पहले गड़बड़ी के चलते कुल मशीनों की लगभग आधा प्रतिशत मशीनों को बदला गया। पहले तीन घंटों में 10 बजे तक 13.19 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। झाबुआ के एक मतदान केंद्र पर झगड़े की सूचना मिली है।

मिली जानकारी के अनुसार, पहले चार घंटे में 11 बजे तक 29.48 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। देवास संसदीय क्षेत्र में 34.61 प्रतिशत, उज्जैन में 29.35 प्रतिशत, मंदसौर में 32.78 प्रतिशत, रतलाम में 29.53 प्रतिशत, धार में 31.01, इंदौर में 23.40, खरगोन में 29.10 प्रतिशत, खंडवा में 29.10 और खरगोन में 28.20 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे।

राज्य के आठ संसदीय क्षेत्रों धार, खरगोन, झाबुआ, उज्जैन, देवास, इंदौर, मंदसौर और खंडवा में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। इस चरण में कुल एक करोड़ 49 लाख 13 हजार 890 मतदाता कुल 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 76 पुरुष एवं छह महिला उम्मीदवार हैं।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, आज मतदान करने वाले मतदाताओं में 76 लाख 15 हजार 610 पुरुष, 72 लाख 86 हजार 594 महिला एवं 484 अन्य मतदाता हैं। इस चरण के आठ संसदीय क्षेत्रों में कुल 18 हजार 413 मतदान केद्रों पर मतदान हो रहा है।

सभी आठों ससंदीय क्षेत्रों में भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया और छह बजे तक चलेगा।

इंदौर संसदीय क्षेत्र में भाजपा के शंकर लालवानी का मुकाबला कांग्रेस के पंकज संघवी से है। खंडवा में भाजपा के नंदकुमार सिंह चैहान के सामने कांग्रेस के अरुण यादव हैं। झाबुआ में कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया का मुकाबला भाजपा के जी एस डामोर से है।

इसी तरह उज्जैन में कांग्रेस के बाबू लाल मालवीय के सामने भाजपा के अनिल फिरोजिया हैं। मंदसौर में कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन का मुकाबला भाजपा के सुधीर गुप्ता से है। देवास में कांग्रेस के प्रहलाद टिपानिया और भाजपा के महेंद्र सोलंकी आमने-सामने हैं। धार में भाजपा ने छत्तर सिंह दरबार और कांग्रेस ने गिरवल दिनेश को चुनावी मैदान में उतारा है। खरगोन से भाजपा ने गजेंद्र पटेल और कांग्रेस ने गोविंद मुजाल्दा को मैदान में उतारा है।

राज्य में 29 संसदीय क्षेत्र हैं। पहले तीन चरण में 21 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो चुका है।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like