बिहार: मगध विश्वविद्यालय में जनवरी तक होगा छात्र संघ का चुनाव

  • Follow Newsd Hindi On  
बिहार: मगध विश्वविद्यालय में जनवरी तक होगा छात्र संघ का चुनाव

बिहार के बड़े विश्वविद्यालयों में से एक मगध विश्वविद्यालय (Magadh University) में छात्र संघ चुनाव (Students Union Election) की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। बिहार के अन्य विश्वविद्यालयों को भी छात्र संघ चुनाव कराने का आदेश राजभवन द्वारा दिया गया है जिसके बाद मगध विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से भी प्रयास शुरू हो गया है। इसके पहले मगध विवि में मार्च 2018 में छात्र संघ का चुनाव हुआ था।

जनवरी के अंत तक चुनाव होने की संभावना

मगध विश्वविद्यालय के कुलपति राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि विवि में स्नातक व स्नातकोत्तर में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव के लिए छात्र संगठनों ने पहले भी मांग की है।


उन्होंने बाताय कि ये चुनाव विश्वविद्यालय मुख्यालय के विभिन्न विभागों के साथ ही सभी अंगीभूत कालेजों में भी कराये जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले वोटर बनाने का काम शुरू होगा और उसके बाद चुनावी प्रकिया शुरू होगी। जनवरी के अंत तक छात्र संघ चुनाव पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है और उसी के हिसाब से तैयारी की जाएगी।

बिहार के अन्य विश्वविद्यालयों में हो चुके हैं चुनाव

गौरतलब है कि बिहार के पटना विश्वविद्यालय और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में अभी हाल ही में छात्र संघ के चुनाव संपन्न हुए हैं। पटना विश्वविद्यालय में जहां पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी के छात्र विंग जन अधिकार छात्र परिषद (JACP) ने अधिकांश पदों पर कब्जा जमाया वहीं ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) का दबदबा रहा।


पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव: JDU-ABVP को झटका, अध्यक्ष पद पर पप्पू यादव की पार्टी का कब्जा


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)