नाइजीरिया में भारतीय नाविकों के अपहरण पर सुषमा ने कार्रवाई के लिए कहा

नाइजीरिया में भारतीय नाविकों के अपहरण पर सुषमा ने कार्रवाई के लिए कहा

नई दिल्ली | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को नाइजीरिया में भारतीय उच्चायुक्त से दो सप्ताह पहले वहां समुद्री लुटेरों द्वारा पांच भारतीय नाविकों को अगवा कर लिए जाने के मामले को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लेने को कहा।

उन्होंने नाइजीरिया में भारतीय उच्चायुक्त अभय ठाकुर को घटना की रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी कहा है।


सुषमा ने एक ट्वीट में कहा, “मैंने नाइजीरिया में समुद्री लुटेरों द्वारा पांच भारतीय नाविकों को लूटने की खबर देखी है। मैं उनकी रिहाई के लिए भारतीय उच्चायुक्त से इसे सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ नाइजीरिया सरकार से संपर्क करने के लिए कह रही हूं। कृपया इसे संज्ञान में लें और मुझे रिपोर्ट भेजें।”

रिपोर्ट्स के अनुसार, नाविकों का अपहरण हुए लगभग दो सप्ताह हो चुके हैं। उनके परिजनों ने कहा है कि वे कई दिनों से उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं।

इससे पहले, एक अगवा नाविक सुदीप कुमार चौधरी की पत्नी भाग्यश्री दास ने ट्विटर पर सुषमा से अपील की थी कि उनके पति का जलपोत एमटी एपीईसीयूएस (आईएमओ 733810) से अपहरण हो गया है।


उन्होंने 29 अप्रैल को अपने ट्वीट में लिखा था, “सुषमा मैम, कृपया इस मामले को देखें। 10 दिन से इसमें कोई प्रगति नहीं हुई है। हम यह तक नहीं जानते कि वे कहां और कैसे हैं। हमें आप पर विश्वास और उम्मीद है और मुझे पूरा विश्वास है कि आप हमें निराश नहीं करेंगी। कृपया मेरे पति को बचा लीजिए।”

इसके अगले दिन उन्होंने एक अन्य ट्वीट में भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता और ओडिशा के पूर्व सांसद बैजयंत जय पांडा को टैग करते हुए लिखा, “सर, कृपया मेरे पति थर्ड ऑफीसर मर्चेट नेवी सुदीप कुमार चौधरी को बचाने में मेरी मदद कीजिए, जिनका 19 अप्रैल को जलपोत एमटी एपीईसीयूएस (आईएमओ 733810) से उनके चार अन्य भारतीय नाविकों के साथ अपहरण कर लिया गया है। इस मामले में तत्काल आपकी जांच की जरूरत है।”

नाइजीरिया में भारतीय दूतावास ने उन्हें जवाब देते हुए कहा कि अधिकारी 10 दिनों से नाइजीरियाई नौसेना और पुलिस से संपर्क बनाए हुए हैं।

उच्चायुक्त ने यह भी कहा कि संबंधित लोगों (अपहरणकर्ता) से शुरुआती संपर्क कर लिया गया है।

भाग्यश्री ने एक मई को यह जवाब दिया कि 12 दिन हो गए हैं और कोई जवाब नहीं आया है।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)