नसीरुद्दीन शाह: समय के साथ बढ़ती गई चमक, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें

नसीरुद्दीन शाह: समय के साथ बढ़ती गई चमक, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें

नसीरुद्दीन शाह सिनेमा जगत के उन सितारों में से एक हैं, जिनकी चमक समय के साथ लगातार बढ़ती ही गई। उनका थियेटर से लेकर फिल्‍मों तक का सफर लाजवाब रहा है। आज ( 20 जुलाई) को इस होनहार एक्टर का जन्मदिन है। उन्‍होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्‍म ‘निशांत’ से की थी। ‘निशांत’, ‘आक्रोश’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘अर्ध सत्य’, ‘कथा’, ‘मंडी’, ‘त्रिकाल’, ‘ए वेडनेसडे’ जैसी हिट फिल्में देने वाले इस एक्टर के बारे में आईए जानते हैं कुछ खास बातें:


1. नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था।

2. नसीरुद्दीन शाह ने 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी की फिल्म ‘सपनो के सौदागर’ में काम किया था लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले उनका सीन एडिट कर दिया गया था।

3. नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी ने अपने करियर की शुरुआत लगभग एक साथ ही की थी. दोनों ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में एक साथ एक्टिंग भी सीखी थी। नसीरुद्दीन ने मुख्यरूप से साल 1980 में आई फिल्म ‘हम पांच’ से काम करना शुरू कर दिया था।


4. नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी परवीन मुराद (मनारा सिकरी) से हुई और उनकी एक बेटी हीबा शाह हैं, वहीं नसीर साब की दूसरी शादी रत्ना पाठक से हुई और इनके 2 बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं।

5. नसीरुद्दीन शाह के ससुर ‘बलदेव पाठक’ अपने जमाने के मशहूर दर्जी हुआ करते थे और वो सुपर स्टार राजेश खन्ना के कपड़े भी सिला करते थे।

6. फिल्म ‘प्रेम अगन’ में फिरोज खान ने अपने बेटे फरदीन खान के पिता के रोल के लिए नसीर साब को अप्रोच किया था लेकिन नसीर साब ने वह रोल करने से मना कर दिया क्योंकि नसीरुद्दीन शाह एक चैलेंजिंग रोल की चाहत रखते थे फिर आखिरकार फिरोज खान ने नसीर साब को गले लगाकर कहा, ‘मैं आपकी भावनाओ को समझ सकता हूं।’

7. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) की कैंटीन में पढ़ाई के दौरान नसीर साहब के दोस्त और सहपाठी राजेंद्र जसपाल ने उन्हें चाकू मारने की कोशिश की थी क्योंकि राजेंद्र को लगता था की जो फिल्में नसीर कर रहे हैं, वो उन्हें मिलनी चाहिए थी।

8. नसीरुद्दीन शाह को पहले ‘परिंदा’ फिल्म में नाना पाटेकर के किरदार के लिए लिया जाने वाला था। लेकिन बात बन नहीं पाई।

9. नसीरुद्दीन शाह के नाम 4 बड़े अवार्ड शामिल हैं, जिनमें नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण शामिल हैं।

10. नसीरुद्दीन शाह को फिल्म ‘स्पर्श’, ‘पार’ और ‘इकबाल’ फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)