अब स्कूल के छात्रों को पढ़ाया जाएगा नया सिलेबस, NCERT को मिले किताबों में बदलाव के आदेश

Central government took this decision regarding opening of school and college

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय सिलेबस की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव करने की तैयारियां कर ली है। इस नए रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा। वहीं नया सिलेबस अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना जताई गई है।

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया सिलेबस तैयार करने का काम शुरू किया जा चुका है। एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव सुनिश्चित करें। स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे।


एक खबर के मुताबिक नया सिलेबस मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है। इसके साथ ही मंत्रालय ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) को ये निर्देश दिया है कि पाठ्यपुस्तकों में बदलाव करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि तथ्यों के अलावा उसमें और ज्यादा कुछ शामिल न हो।

मंत्रालय का मानना है कि मौजूदा पाठ्य पुस्तकों में किताबी ज्ञान बहुत ज्यादा है, उनमें रचनात्मक सोच, जीवन से जुड़े कौशल, भारतीय संस्कृति, कला और अन्य चीजों को खासतौर शामिल किया जाए। इससे पहले एनसीईआरटी की किताबों में पांच बार, 1975, 1988, 2000 और 2005 में बदलाव हुआ है।

नए सिलेबस के मुताबिक कक्षा एक से लेकर 12वीं तक की सभी पुस्तकों में बदलाव होंगे। इसके अलावा मंत्रालय ने एनसीईआरटी (NCERT) से कहा है कि वह ऐसे छात्रों के लिए पूरक पाठ्य सामग्री तैयार करे, जिनके पास इंटरनेट (Internet) की सुविधा नहीं है।


मंत्रालय ने एनसीईआरटी को कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान वह पूरक पाठ्य सामग्री तैयार करे, खासतौर से उनके लिए, जिनके पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं है। एनसीईआरटी पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए ऐसी पाठ्य सामग्री दिसंबर 2020 तक और छठवीं से 12वीं तक के लिए जून 2021 तक सही तरीके से तैयार करे।


NCERT Textbook: छात्रों के सिलेबस में होगा ये बड़ा बदलाव, एनसीईआरटी ने तैयार किया नया ड्राफ्ट

Lockdown में पढ़ाई की टेंशन न लें, NCERT की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर बैठे करें पढ़ाई

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)