NEET 2020 Answer Key: नीट की आंसरशीट जल्द होगी जारी, ऐसा होगा फॉर्मेट

  • Follow Newsd Hindi On  
NEET exam answer sheet will be released soon

NEET 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अब जल्द ही 13 सितंबर को आयोजित की गई मेडिकल कॉलेज में एडमिशन की प्रवेश परीक्षा नीट की आंसर की जारी करेगी। आंसर की इस एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स आसानी से परीक्षा की आंसर की डाउनलोड कर पाएंगे।

आंसर शीट आधिकारिक वेबसाइट पर PDF फॉर्मेंट में जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो चुके हैं, वह अपने उत्तर का मिलान कर सकेंगे। आंसर शीट सभी प्रश्न पत्रों के कोड के लिए प्रदान की जाएगी। छात्र अपने प्रश्न पुस्तिका कोड की जांच कर सकते हैं  इस तरह, वे अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं और NEET में अपने स्कोर की गणना कर सकते हैं।


इसी के साथ आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए भी तारीख तय की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि आंसर की इसी सप्ताह जारी हो सकती है। वहीं नतीजे भी इसी महीने ही जारी किए जा सकते हैं। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की बताई गई जानकारी के अनुसार नीट यूजी परीक्षा 2020 में 85 से 90 फीसदी परीक्षार्थी सम्मिलित हुए।

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के बीच में नीट परीक्षा 2020 को सुनिश्चित ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पूरे किए गए थे। सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर एनटीए (NTA) की ओर से परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गया था।

नीट परीक्षा (NEET) के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था।  साल 2019 की बात करें तो पिछले साल राजस्थान के नलिन खंडेलवाल की ऑलइंडिया में पहली रैंक पाई थी। नलिन ने 720 में से 701 अंक हासिल किए थे। ऑल इंडिया में दिल्ली के भाविक बंसल ने दूसरी रैंक पाई थी।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)