पाकिस्तान में मनाई जा रही है दिवाली, इमरान ने दी बधाई

 इस्लामाबाद, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान में हिंदू समुदाय दिवाली का जश्न मना रहा है।

  विशेषकर सिंध के उन इलाकों में दिवाली की रौनक देखी जा रही है जहां हिंदू समुदाय की अच्छी आबादी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश के हिंदू समुदाय को दिवाली की बधाई दी है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री खान ने एक सामान्य संदेश में दिवाली की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, “हमारे सभी हिंदू देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं।”


पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी की दिवाली बधाई में अधिक जज्बा दिखा। उन्होंने ट्विटर पर रोशनी देते दिये के एक चित्र को पोस्ट किया जिस पर लिखा था, ‘हैप्पी दिवाली, रोशनी का पर्व।’ इस चित्र के साथ मजारी ने लिखा, “पर्व मना रहे सभी लोगों को सुखद और समृद्ध दिवाली की शुभकामनाएं।”

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने भी देश के हिंदू समुदाय को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने हिंदू समुदाय को संबोधित बधाई संदेश में कहा, “आपके दियों की रोशनी ने अमन, मुहब्बत और भाईचारे की शक्ल में पूरे पाकिस्तान को और खासकर सिंध को रौशन कर दिया है।”

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान में दिवाली की रौनक विशेषरूप से सिंध के उन इलाकों में देखी जा रही है जहां हिंदू समुदाय की अच्छी आबादी है। हिंदू समुदाय के सदस्यों ने अपने घरों, मंदिरों और कामकाज की जगहों को रोशनी से सजाया हुआ है।


सिंध की राजधानी और पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में स्थित श्रीपंचमुखी हनुमान मंदिर में विशेष प्रार्थनाओं के साथ हिंदू समुदाय ने दिवाली पर्व की शुरुआत की। शहर के अन्य मंदिरों में भी विशेष प्रार्थनाओं का आयोजन किया गया।

श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रमुख श्री रामनाथ मिश्रा महाराज ने कहा कि समुदाय के लिए दिवाली का बेहद महत्व है क्योंकि आज ही के दिन भगवान राम लंका से अयोध्या लौटे थे। उन्होंने कहा कि श्रीराम सच के साथ रहे और असत्य पर उन्होंने विजय पाई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंदू पाकिस्तान की कुल आबादी का चार फीसदी हिस्सा हैं। देश में इनकी संख्या लगभग अस्सी लाख है।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like