पद्म विभूषण संगीतकार उस्‍ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन, बॉलीवुड में छाया शोक

  • Follow Newsd Hindi On  

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत (Indian classical music) के रामपुर सहसवान घराने से ताल्‍लुक रखने वाले उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) का रविवार को निधन हो गया। उनकी उम्र 89 साल थी। उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) के निधन पर लता मंगेशकर, सोनू निमग, एआर रहमान, हरीहरण, आशा भोसले, सोनू निगम और शान ने शोक व्‍यक्‍त किया है।

आपको बता दें कि उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा सोनू निगम, लता मंगेशकर और एआर रहमान के गुरू भी थे। उन्‍होंने लता और रहमान को मौसिकी सिखाया था। आपको बता दें कि भारत सरकार ने उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान को 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण सम्‍मान से नवाजा था।


उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान (Ustad Ghulam Mustafa Khan) के निधन पर लता मंगेशकर ने ट्वीट किया। उन्‍होंने कहा कि मुझे अभी अभी ये दुखद खबर मिली है कि महान शास्‍त्रीय गायक उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान साहब इस दुनिया में नहीं रहे। ये सुनके मुझे बहुत दुख हुआ। वो गायक तो अच्‍छे थे ही पर इसांन भी बहुत अच्‍छे थे। लता मंगेशकर ने आगे कहा कि मेरी भांजी ने भी खान साहब से संगीत सीखा है, मैंने भी उनसे थोड़ा संगीत सिखा है। उनके जाने से संगीत की बहुत हानि हुई है। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजली अर्पण करती हूं। वहीं एआर रहमान ने गुलाम मुस्‍तफा का एक वीडियो शेयर कर उन्‍हें श्रद्धाजंली दी। इस वीडियो में वो कोक स्‍टूडियो के लिए गा रहे हैं।

 

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)